देशभर में 21 जुलाई को ईद उल अज़हा का त्यौहार धूमधाम से मनाया जाएगा। लेकिन इससे पहले कोरोना संक्रमण को देखते हुए सभी राज्यों ने इसके लिए गाइडलाइन भी जारी कर दिए हैं। वह इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से ईद उल अज़हा को लेकर सख्त निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

बकरीद के मद्देनजर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। इसमें बकरी से जुड़े कार्यक्रम में एक जगह पर 50 से ज्यादा लोगों के जुड़ने पर पाबंदी है। इसके अलावा कुर्बानी का काम सार्वजनिक स्थान पर नहीं किया जाएगा। कहीं भी गोवंश या अन्य प्रतिबंधित जानवर की कुर्बानी नहीं होगी।

यूपी सरकार की तरफ से अपील की गई है कि कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए ईद-उल-अजहा का त्योहार मनाया जाए। कहा गया है कि त्योहार से पहले कुछ बाजारों आदि की तस्वीरें विचलित कर रही हैं, जिसने चिंता बढ़ाई है। सीएम योगी ने अधिकारियों संग मीटिंग के बाद इन सभी विषयों पर विस्तृत दिशा-निर्देश जारी करने को कहा है।

इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया फरंगी महली के चेयरमैन मौलाना खालिद रशीद फिरंगी ने भी ईद उल अजहा के सिलसिले में भी एक अहम एडवाइजरी जारी की है

ईदगाह और मस्जिदों में ईद उल अजहा की जमात मैं प्रशासन की गाइड लाइन के अनुसार सिर्फ 50 लोग ही नमाज अदा करें।

नमाज में भी मास्क सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखें ।

उन्ही जानवरों की कुर्बानी की जाए जिन पर कोई कानूनी पाबन्दी नही है।

जानकारी के मुताबिक ईदगाहों और प्रमुख मस्जिदों में ईद-उल-अजहा की विशेष नमाज सुबह 6 बजे से लेकर 10 बजकर 30 मिनट तक अदा करने की तैयारी है।

बता दें कि बकरीद का पर्व पैगंबर हजरत इब्राहिम द्वारा अल्लाह के प्रति प्रेम और त्याग की भावना को याद करते हुए मनाया जाता है। इस बार यह त्योहार 21 जुलाई को मनाया जाएगा

https://www.dnpindiahindi.in/astrology/eid-ul-adha-2021-will-be-celebrated-on-21-july/
Share.
Exit mobile version