भारत में कोरोना के मामलें दिन पर दिन बढ़ते ही जा रहे हैं। इस वक्त देश में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 50 लाख के पार पहुंच गई है। इस सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमण भारत में ही फैल रहा है। भारत में पिछले 11 दिनों से रिकॉर्ड तोड़ मामले सामने आ रहे हैं। 11 दिनों में 10 लाख के आस-पास मामले सामने आ चुके हैं। वहीं पिछले 24 घंटे में 90,123 नए मामले सामने आए हैं। वहीं पिछले 24 घंटे में 1290 लोग अपनी जान गवां चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आकंड़ों के मुताबिक देश में अब तक कोरोना के मामले 50 लाख के पार पहुंच चुकें हैं।

बता दें कि केंद्र सरकार का देश में तेजी से बढ़ रहे संक्रमण को लेकर कहना है कि जहां देश में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं वहीं भारत में संक्रमितों के ठीक होने की दर सबसे आगे हैं। स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण का कहना है कि देश में 14 राज्य और 5 केंद्रप्रशासित राज्य ऐसे हैं जिनमें कोरोना मरीजों की संख्या 5, हजार से कम है। इन राज्यों और केंद्रशासित राज्यों में 5 हजार से लेकर 50 हजार के बीच कोरोना मरीजों की संख्या है। भारत में केवल 4 ऐसे राज्य हैं जिनमें कोरोना मरीजों की संख्या 50 हजार के पार है।

वहीं भूषण ने इस बात पर भी जोर दिया कि भारत में कोरोना मरीजों की जांच तेजी से हो रही है। 27 दिन में देश में करीब 2 करोड़ नमूनों की जांच हुई। वहीं 10 दिनों में 4 करोड़ नमूनों की जांच की गई। ICMR का कहना है कि देश में 15 सितंबर तक 5 करोड़ 93 लाख सैंपलों की जांच की गई। जिसमें से मंगलवार को 11 लाख सैंपल की जांच की गई। कोरोना पॉजिटिविटी रेट 7 प्रतिशत से कम है।


मत्यू दर में गिरावट

भारत के लिए खुशी की बात ये है कि यहां ठीक होने वाले लोगों की मात्रा और देशों के मुकाबले सबसे ज्यादा है। एक्टिव केस में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। देश में मृत्यू दर गिरावट 1.63 प्रतिशत तक पहुंच गई है। वहीं जिन मरीजों का इलाज हो रहा है उनकी संख्या में भई कमी देखने को लगी। इनकी दर घटकर 20 प्रतिशत हो गई है।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version