किसान बिल को लेकर देश में खूब विरोध देखने को मिल रहा है। जिसकी वजह से देश में एक अलग सा माहौल हो गया है। केन्द्र सरकार पर देश के किसान सवाल उठा रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ विपक्ष अपनी राजनीति को चमकाने में लगा है। आपको बता दें, लोकसभा के बाद राज्यसभा में दो किसान बिल पास हो चुके हैं तो वहीं तीसरा बिल राज्यसभा में लाने की तैयारी चल रही है। लेकिन इस बीच केंद्र सरकरा सवालों के घेरे में आकर खड़ी हो गई है। आम हो या खास सभी इस बिल के बारे में सच जानना चाहता है।

जिसको देखते हुए आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसान बिल पर बड़ा बयान दिया। जिसमें उन्होंने कहा कि, विपक्ष भोले-भाले किसानों को भड़काने की कोशिश कर रहा है। इसके साथ ही उन्होंने एमएसपी बढ़ाने का भी एलान किया। आपको बता दें, देश में किसान बिल को लेकर बढ़ते विरोध के बीच केन्द्र सरकार की कैबिनेट बैठक शुरू हो गई है। खबरों की मानें तो इस बैठक में सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य MSP बढ़ाने का फैसला ले सकती है। खबरों की मानें तो गेंहू का एमएसपी 85 रुपये क्विंटल बढ़ाया जा सकता है। जिसके बाद गेंहू का एसएसपी 1840 से बढ़कर 1925 रुपये प्रति क्विंटल हो सकता है।

इसके साथ ही बिल पेश करने के दौरान केंद्रीय कृषि एंव किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने भी इस बात को कई बार दोहराया था। तो वहीं मोदी सरकार की तरफ से लगातार दावा किया जा रहा है, इन सभी किसानों के बिल से किसानों को बड़ा फायदा होगा। किसान बिल को केन्द्र सरकार एतिहासिक बिल बता रही है। राज्यसभा में दौरान केंद्रीय कृषि एंव किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बड़ा दावा करते हुए कहा था कि,  2009-14 की तुलना में, पिछले पांच साल में दलहनी फसलों के लिए किसानों को एमएसपी भुगतान 75 गुना बढ़ा है।पिछले 5 साल में, 645 करोड़ रुपये के मुकाबले, 49000 करोड़ रुपये एमएसपी का भुगतान किया गया है। इसके साथ ही उन्होंने ऐसे कई सारे आंकड़े भी रखे जिसमें किसानों के फायदे की बात बताई गई। उन्होंने इस लाभ को 31 फीसदी ज्यादा बताया। केन्द्र सरकार के एमएसपी बढ़ाने के एलान के बाद उम्मीद की जा रही है कि, शायद किसान बिल को लेकर जो भूचाल आया हुआ है वो शांत हो सके।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version