Delhi Electricity Subsidy: दिल्ली में अब मुफ्त बिजली (free electricity) योजना में बदलाव होने जा रहा है। ऐसे में दिल्ली के जिन लोगों को सरकार (government) की तरफ से मिलने वाली बिजली पर सब्सिडी को जारी रखना है तो उन्हें एक फॉर्म भरना होगा। अगर आप भी बिजली पर मिलने वाली छूट को जारी रखना चाहते हो तो आपको जल्द ही एक फॉर्म मिलेगा, जिसे आपको भरकर नजदीकी डिस्कॉम (discom) सेवा केंद्र में जमा करना होगा।

1 अक्तूबर से इन्हें ही मिलेगी बिजली पर सब्सिडी

आपको बता दें कि दिल्ली में 1 अक्तूबर से बिजली पर मिलने वाली सब्सिडी को वैकल्पिक कर दिया जाएगा। ऐसे में अगर आप बिजली पर सब्सिडी लेना चाहते हैं तो आपको अब बिजली के बिल के साथ एक फॉर्म मिलेगा। इस फॉर्म में आपको उपभोक्ता का वोटर आईडी नंबर, फोन नंबर, सीए नंबर और पता भरना होगा और इसे अपने बिजली वितरक के जोनल सेंटर में जमा करना होगा।

ये भी पढ़ें: Feeder Buses: घाटे में चल रही फीडर बसें, DMRC ने बसों को अपने अधीन लेने की सिफारिश की

साथ ही जिन्हें ये फॉर्म भौतिक तौर पर उपलब्ध नहीं होगा, उन्हें ई-मेल के जरिेए फॉर्म भेजा जाएगा। एक आला अधिकारी ने जानकारी देते हुए कहा कि दिल्ली में घरेलू उपभोक्ताओं में से लगभग 40 फीसदी अभी ऑफलाइन मोड में बिजली का बिल भरते हैं। इसलिए बिजली के बिल के साथ ही उपभोक्ताओं को सब्सिडी लेने के लिए फॉर्म दिया जाएगा।

इस वकत तक जमा करना होगा अपना फॉर्म

जानकारी के लिए आपको बता दें कि आपको सब्सिडी लेने के लिए सितंबर के अंत तक अपने फॉर्म जमा करने होंगे। अगर आप ऐसा नहीं करते है तो आपको अक्टूबर से सब्सिडी नहीं मिलेगी। वहीं, फॉर्म जमा करने का विकल्प खुला रहेगा और कोई भी कभी भी फिर से विकल्प चुन सकता है और उनकी सब्सिडी उनके आवेदन को स्वीकार करने की तारीख से फिर से शुरु हो जाएगी।

क्या है दिल्ली सरकार की योजना

गौरतलब है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 5 मई को ये घोषना की थी कि अब दिल्ली में 1 अक्तूबर से सबको मुफ्त बिजली नहीं मिलेगी। अगर आप बिजली पर सब्सिडी लेना चाहते हो तो आपको इसके लिए आवेदने करना होगा। इसके बाद ही उन लोगों को बिजली के बिजल में सब्सिडी दी जाएगी।

इसके पीछे सरकार की योजना है कि जरूरतमंद उपभोक्ताओं को बिजली पर सब्सिडी जरूर मिले, लेकिन जो लोग अपनी इच्छा से इस सब्सिडी को छोड़ना चाहते हैं, उनका भी स्वागत हो। वहीं, सरकार की इस पहल से राजस्व में भी वृद्धि होगी जो राज्य के विकास में फायदेमंद साबित होगा।

ये भी पढ़ें: Aadhar Card Update: UIDAI ने पेश किया फेस ऑथेंटिकेशन ऐप, जानिए कैसे करेगा काम, मिलेंगे ये फायदे

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version