Booster Dose: कोरोनावायरस पर पूरी तरह से नियंत्रण पाने के लिए सरकार ने आम जनता को बूस्टर डोज मुफ्त में लगाने का निर्णय लिया हैं। सरकार ने 15 जुलाई से अगले 75 दिनों तक विशेष अभियान चलाने की घोषणा की हैं। जिसके तहत 18 वर्ष से 59 वर्ष तक के लोगों को मुफ्त में बूस्टर डोज लगाई जाएगी। आप भी अपने पास के स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर बूस्टर डोज लगवा सकते हैं।

खुराक मुफ्त में लगाने का निर्णय

केंद्र सरकार ने कैबिनेट की बैठक में बूस्टर डोस मुक्त लगाने का फैसला किया। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि इस साल में भारत के आजाद हुए 75 साल पूरे हो गए हैं। ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत नागरिकों को कोरोनावायरस की खुराक मुफ्त में लगाने का निर्णय लिया गया। केंद्रीय मंत्री का कहना है कि ये डोज 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को लगेगा।

Also Read: Feeder Buses: घाटे में चल रही फीडर बसें, DMRC ने बसों को अपने अधीन लेने की सिफारिश की

6 महीने का अंतराल

बता दे कि सरकार ने पहले कोरोना की बूस्टर डोज लगाने का समय घटा दिया था। जहां यह 9 महीने के अंतराल पर लगाई जा रही थी। अब इसे 6 महीने के अंतराल में लगाया जा सकेगा। सरकार का कहना है कि डबल वैक्सीनेशन के बाद प्रिकॉशन या बूस्टर डोज लगाई जा सकती है। 18 से 59 साल के लाभार्थी किसी भी प्राइवेट कोविड वैक्सीनेशन सेंटर पर प्रिकॉशन या बूस्टर डोज लगवा सकते हैं। नागरिकों को इसके लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा।

Also Read: Mahindra Thar Updates 2022: अपडेट हुआ महिंद्रा थार, कीमत और फीचर्स देख आप खरीदने को हो जाएंगे मजबूर

केंद्रों को दिशा-निर्देश जारी

Booster Dose लगाने संबंधित राज्यों और टीकाकरण केंद्रों को दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं। स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण की ओर से सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र भेजा गया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक 5,971 लोगों में से अभी तक 2,383 लोगों ने बूस्टर खुराक ली थी और उनमें से 30% को तीसरी लहर के दौरान संक्रमण हुआ।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version