कांग्रेस के सांसद शशि थरूर का विवादों से पुराना नाता है। वह जब भी बोलते हैं उस पर बवाल हो जाता है। उनके बयान की हर तरफ आलोचना होती है। इस बार तो शशि थरूर ने सारी हदों को पार करते हुए हिंदुस्तान के दुश्मन देश पाकिस्तान के सामने भारत को बदनाम कर दिया। आखिर शशि थरूर जिस देश में रहते हैं जिस देश का खाते हैं जो देश उन्हें सम्मान देता है। उसके साथ ही गद्दारी क्यों कर रहे हैं। क्यों पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में भारत की बदनामी करा रहे हैं। हमने अक्सर भारत में चुनाव के समय विवादित बयान सुने है। लेकिन अब कांग्रेस सांसद का पाकिस्तान में भारत के खिलाफ बोलना कांग्रेस की मानसिकता को दिखाता है। या कहीं कांग्रेस पाकिस्तान में चुनाव लड़ने की तैयारी तो नहीं कर रही है। शशि थरूर ने पाकिस्तान के मंच पर कहा है कि भारत में मुसलमानों और उत्तर पूर्व के लोगों के साथ भेदभाव होता है। लाहौर थिंक फेस्ट नाम के कार्यक्रम में शशि थरूर ऑनलाइन जुड़े थे और इसी कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान भेदभाव बढ़ा है। उन्होंने दिल्ली में हुई तब्लीगी जमात की बैठक का जिक्र करते हुए कहा कि इस घटना का इस्तेमाल भारत में मुसलमानों के खिलाफ भेदभाव को सही ठहराने के लिए किया गया।

पाकिस्तान के मंच से भारत की बुराई

लाहौर थिंक फेस्ट में शशि थरूर ने भारत को जमकर बदनाम किया और भेदभाव का बड़ा आरोप लगाया। उन्होंने कहा – एक दूसरे से डर का माहौल बनाया जाता है। मुझे नहीं पता कि आप लोगों में से कितनों ने वो व्हाट्सएप वीडियो देखे हैं जिनमें चीनी लोगों या उनके जैसे दिखने वाले लोगों के साथ पश्चिमी देशों जगह जगह जैसे सुपर मार्केट, रेस्टोरेंट में भेदभाव होता है सिर्फ इसलिए कि वो चीनी लोगों जैसे दिखते हैं। थरूर ने आगे कहा, भारत में हम यही समस्या उत्तर पूर्व के लोगों के साथ देखते हैं क्योंकि वो अलग दिखते हैं। इस तरह के भेदभाव के खिलाफ हम भारत में लड़ाई लड़ रहे हैं। शशि थरूर यही नहीं रुके आगे उन्होंने कहा, यह भेदभाव कोरोना महामारी के दौरान भी देखा गया। जब तब्लीगी जमात का मुद्दा उठा। पहले लॉकडाउन से ठीक पहले तब्लीगी जमात के लोग जमा हुए थे और ये लोग जब अपने राज्यों में लौटे तो कोरोना का संक्रमण बढ़ा। इस घटना को भारत के मुसलमानों के खिलाफ भेदभाव को सही ठहराने के लिए इस्तेमाल किया गया।

बदनाम बयान पर बीजेपी का पलटवार

पाकिस्तान के मंच से शशि थरूर के विवादित और भारत को बदनाम करने वाले बयान के बाद बीजेपी ने उनपर पलटवार किया है। बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि थरूर पाकिस्तान में भारत को बदनाम करने की कोशिश करना चाह रहे हैं। क्या कांग्रेस पाकिस्तान में चुनाव लड़ना चाहती है? उन्होंने कहा, शशि थरूर ने भारत का मजाक बनाया है और भारत को एक खराब परिदृष्य से दिखाने की कोशिश की है।

कांग्रेस के विवादित शशि

ऐसा नहीं है कि शशि थरूर का यह कोई पहला विवादित बयान है। इससे पहले भी कई बार वह देश विरोधी बयान दे चुके है। जिनकी जमकर आलोचना भी हुई है और कांग्रेस को इसका नुकसान भी हुआ। लेकिन कांग्रेस के सांसद शशि थरूर है की इन्हें शर्म आती नहीं। जुलाई 2018 – 2019 में भी शशि थरूर ने विवादित बयान दिया था तब उन्होंने कहां था, मोदी के दोबारा सत्ता में आने पर देश हिंदू पाकिस्तान बन जाएगा। 2018 में राम मंदिर को लेकर बयान में शशि ने कहा था, अच्छा हिंदू नहीं चाहेगा कि मस्जिद का ढांचा गिराकर राम मंदिर बने। 2018 में ही पीएम मोदी पर उन्होंने खतरनाक बयान दे दिया था जिसका नुकसान कांग्रेस को चुनाव में भी उठाना पड़ा था। उन्होंने कहा था, पीएम मोदी शिवलिंग पर बैठे बिच्छू की तरह हैं, जिसे न तो हाथ से हटाया जा सकता है और न चप्पल से मारा जा सकता है। तो 2019 में सीएम योगी पर विवादित बयान देते हुए उन्होंने कहा था कि, गंगा भी स्वच्छ रखनी है और पाप भी यहीं धोने हैं। इस संगम में सब नंगे हैं। जय गंगा मैया की। 2019 में ही उन्होंने एक और विवादित बयान देते हुए कहा था कि, हिंदी, हिंदू, हिंदुत्व की विचारधारा देश को बांट रही है। हमें एकता की जरुरत है ना कि समानता की।

Share.
Exit mobile version