Diwali 2022: दिवाली के शुभ अवसर पर आज प्रधानमंत्री मोदी अयोध्या पहुंचे हैं। आज रविवार को भव्य दीपोत्सव में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच भगवान राम का प्रतीकात्मक राज्याभिषेक भी किया। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि अयोध्या के विकास के लिए हजारों करोड़ों की नई योजनाओं की शुरुआत की गई है। हमने राम मंदिर, केदारनाथ महाकाल तक घन घोर उपेक्षा की शिकार हमारी आस्था की गौरव को पुनर्जीवित किया है। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने संबोधन में कहा कि एक समय ऐसा था जब देश में भगवान राम के अस्तित्व पर सवाल खड़े किए जाते थें। लेकिन हमने हीन भावना की बेड़ियों को तोड़ दिया है।

दिवाली की शुभकामनाएं

प्रधानमंत्री मोदी ने सभी देशवासियों को छोटी दिवाली के अवसर पर कल की दिवाली के लिए शुभकामनाएं प्रदान की है। उनका कहना है कि एक समय ऐसा भी था जब राम के बारे में हमारी सभ्यता के बारे में बात करने से बचा जाता था और इसी राम के अस्तित्व पर प्रश्नचिन्ह भी लगाए जाते थें। अब उसका परिणाम यह हुआ कि हमारी धार्मिक सांस्कृतिक पहचान पीछे छूटती गई है। इस बार लाल किले से ही पंच प्राणों को आत्मसात करने का आह्वान किया गया है। मोदी ने कहा है कि इनकी ऊर्जा जिस एक तत्व से जुड़ी है वह है भारत के नागरिकों का कर्तव्य।

Also Read: Maharashtra politics: एकनाथ शिंदे सरकार ने एमवीए के आधा दर्जन फैसलों पर लगाई रोक, राजनीति में आई तेजी

भगवान राम से सीखें

दीपोत्सव में शामिल होने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमें इस संकल्प को दोबारा दोहराना है। श्रीराम से जितना सीखा जा सकता है, उतना सीख सकते हैं। भगवान राम मर्यादा पुरुषोत्तम कहे जाते हैं। मर्यादा मान रखना भी सिखाती है और मान देना भी सिखाती हैं और मर्यादा जिस बोध की आग्रही होती है वह बोध कर्तव्य ही होता है। अपने संबोधन में मोदी ने कहा कि आज अयोध्या दीपों से लिप्त है और भावनाओं से तृप्त है। आज भारत की अयोध्या नगरी भारत के पुनर्जागरण के स्वर्ण अध्याय का प्रतिबिंब है।

आजादी का अमृत काल

मोदी ने कहा कि जब भगवान राम 14 वर्ष का वनवास काट कर के वापस अयोध्या आए होंगे तो उस समय अयोध्या को कैसे सजाया गया होगा। लेकिन आज भारत के अमृत काल में हमने अयोध्या नगरी को उसी स्वरूप में सजाने का संकल्प लिया। मोदी ने कहा कि इस बार दिवाली ऐसे समय में आई है, जहां में कुछ समय पहले ही आजादी के 75 साल पूरे किए हैं। हम आजादी का अमृत वर्षा मना रहे हैं इस समय राम जैसी संकल्प शक्ति देश को ऊपर ले जाएगी। राम ने अपने वचन और विचारों से जिन मूल्यों को गढ़ा है। वह सबका साथ, सबका विकास की प्रेरणा है।

Also Read: Russia-Ukraine: रूसी हमलो के कारण यूक्रेन में बिजली हुई प्रभावित, 10 लाख घरों में छाया अंधेरा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version