चाहे पहले का समय हो या अब का आधुनिक जमाना इस जमाने में भी बहुत से परिवारों में बेटियों को वही समझा जाता है। लोगों को बेटी के जन्म से ही उनके शिक्षा, शादी और सुरक्षा की चिंता होने लगती है। कई बार इन्हीं चिंताओं की वजह से लोग बेटी के जन्म से परेशान रहते हैं। लेकिन अगर बेटी के जन्म से ही सही फाइनेंसयल प्लैनिंग की जाए तो बेटियां किसी पर भी बोझ नहीं होती। बल्कि आप अपनी बेटी को पढ़ा लिखा कर उसके पैरों पर खड़ा कर सकेंगे। ताकि वह आत्मनिर्भर बन सकें और खुद के साथ साथ आप का भी भविष्य सुधार सकें।

सबसे अच्छी बात है कि बेटियों की भविष्य को सुरक्षित करने के लिए सरकार ने भी कई तरह की स्कीम चलाई है। जिनके लिए आप अपनी बेटी के नाम से ही रजिस्टर कर सकते हैं। इस स्कीम के अलावा और भी कई प्राइवेट तरीके से आप अपनी बेटियों के लिए शेविंग कर सकते हैं।

तो चलिए आपको बताते हैं वह तरीके जैसे आप अपने बेटियों की जीवन को सिक्योर कर सकते।

सुकन्या समृद्धि योजना: सरकार ने इस योजना की शुरूआत 2015 में की थी। इस योजना के तहत 10 साल से कम उम्र की बच्ची का खाता खुलवाया जा सकता है। पोस्ट ऑफिस या किसी भी बड़े बैंक में आसानी से खाता खुलवा सकते हैं। स्कीम के अंतर्गत ज्यादातर दो बच्चियों का खाता खुल सकता है। लेकिन अगर किसी की जुड़वा बच्चा है तो तीन बच्चियों का खाता भी खुलवा जा सकता है। सुकन्या समृद्धि खाते में कम से कम ₹250 में खाता खुलवा सकते हैं और एक वित्त वर्ष में कम से कम ₹250 और ज्यादा से ज्यादा 1.5 लाख रुपए जमा कर सकते हैं। सुकन्या समृद्धि खाते में खाता खुलवाने की तारीख से लेकर अधिकतम 14 साल तक किया बच्ची के 21 साल के हो जाने तक पैसा जमा कर सकते हैं।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट: नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट भी भारत सरकार की एक अनोखी पहल है। यह फिक्स्ड इनकम इन्वेस्टमेंट स्कीम है। पोस्ट ऑफिस में एनएससी का मैच्योरिटी पीरियड 5 साल और मौजूदा ब्याज दर 6.8 फीसदी सालाना है। एनएससी में आप मात्र हजार ऊपर से निवेश शुरू कर सकते हैं इसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है।कोई भी भारतीय नागरिक किसी भी डाकघर में नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट ले सकता है। NSC में निवेश किए गए पैसे पर आयकर कानून के सेक्शन 80C के तहत डिडक्शन क्लेम कर सकते हैं।

FD या RD : भारत में फिक्स डिपॉजिट को बचत के लिए एक सुरक्षित आसान और पॉपुलर ऑप्शन माना जाता है।आप अपनी बच्ची के लिए फिक्स डिपाजिट शुरू कर सकते हैं। इस पर सेविंग अकाउंट से अधिक ब्याज रहता है और आप एक बार में बड़ी रकम जमा कर बचत नहीं कर सकते हैं तो रिकरिंग डिपॉजिट करा सकते हैं। इसमें आप हर महीने थोड़ा थोड़ा अमाउंट डाल सकते हैं। आप अलग-अलग बैंकों की एफडी और आरडी रेट्स की तुलना कर अपनी सहूलियत के मुताबिक बैंक और अकाउंट चुन सकते हैं।

PFF: आप प्रोविडेंट फंड के जरिए भी अपनी बेटी के लिए बचत कर सकते हैं क्योंकि पब्लिक प्रोविडेंट फंड में निवेश किया जाने वाले पैसे उस पर मिलने वाले ब्याज और मेच्योरिटी पीरियड पूरा होने पर मिलने वाली धनराशि इन तीनों पर टैक्स छूट है कोई भी भारतीय नागरिक अपना पीपीएफ अकाउंट खुलवा सकता है। PPF में एक वित्त वर्ष में कम से कम 500 रुपये और ज्यादा से ज्यादा 1.5 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version