अगर आप भी महंगे पेट्रोल डीजल खरीद खरीद कर परेशान हो चुके हैं तो फौरन अपना राशन कार्ड बनवा लें।क्योंकि राशन कार्ड धारकों को आज यानी 26 जनवरी से बड़ा फायदा मिलेगा। जी हां केंद्र और राज्य सरकार की ओर से आम जनता गरीबों और जरूरतमंदों को राशन कार्ड पर कई खास सुविधाएं दी जाती है। अब से राशन कार्ड रखने वाले लोगों को सस्ते पेट्रोल की सुविधा मिलेगी।

तो चलिए आपको बताते हैं कि किन लोगों को इस सुविधा का लाभ मिलेगा । देश के कई राज्यों में राशन कार्ड पर अलग-अलग तरह की सुविधाएं दी जाती है। इन सुविधाओं में खासकर अनाज होता है।जो लोगों को कम पैसे में दिया जाता है। अब राशन कार्ड धारकों को सस्ता पेट्रोल भी मिलेगा।

दरअसल झारखंड सरकार ने राज्य में रहने वाले करीब 20 लाख लोगों को राशन कार्ड पर सस्ता पेट्रोल देने का ऐलान किया है। इसका सुविधा की शुरुआत गणतंत्र दिवस के मौके पर की गई है। झारखंड राज्य में सरकार ने पेट्रोल सब्सिडी योजना की शुरुआत की है। इस योजना का फायदा राशन कार्ड धारकों को मिलेगा।

आपको बता दें कि पेट्रोल सब्सिडी योजना का फायदा लाल, पीला और हरा राशन कार्ड धारकों को मिलेगा। इसके अलावा जिनके पास झारखंड राज्य निबंधन का दो पहिया वाहन है, वह भी इसका फायदा ले सकते हैं। इस योजना के लाभ के ₹250 हर महीने एक मुश्त सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे।

वहीं पेट्रोल सब्सिडी योजना के तहत हर एक सदस्य के प्रति माह 10 लीटर पेट्रोल पर 25 रुपए की सब्सिडी दी जाएगी। इस तरह हर महीने आपके खाते में ₹250 सीधे ट्रांसफर किए जाएंगे।आपको यह भी बता दें कि पेट्रोल खरीदते समय आपको पेट्रोल पंप पर पूरी राशि का पेमेंट करना होगा और महीने के आखिर में आकर खाते में ₹250 ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version