New Delhi: अगर आप इनकम टैक्स रिटर्न भरना चाहते हैं तो जल्दी कीजिए क्योंकि आयकर रिटर्न फ़ाइल करने की आखिरी तारीख 31 दिसम्बर 2020 तक हीं है। इसके लिए अब सिर्फ एक दिन का समय बचा हुआ है। अगर आप किसी भी गड़बड़ी से बचना चाहते हैं, तो जल्दी से अपने सारे कागज़ात जमा करिए और फटाक से आईटीआर दाखिल कर दीजिए।

फॉर्म 16 के झंझट से कैसे बचें:
अगर आप नौकरीपेशा में हैं तो आपके लिए बिना फॉर्म-16 रिटर्न फ़ाइल करना बेहद मुश्किल होगा। क्योंकि इस फॉर्म से ही पता चलता है कि आपकी ग्रॉस वेतन कितना है, इसके साथ हीं टीडीएस के माध्यम से आपके कितने पैसे कटे हैं। हालांकि कई बार ऐसा होता है कि कंपनी कारोबार समेट कर चली जाए या किसी वजह से आप औपचारिकताएं पूरी किए बिना ही अपनी पुरानी कंपनी छोड़ दें। ऐसे में फॉर्म-16 नहीं मिल पाता। इससे परेशान होने की जरूरत नही है, बल्कि आप इसमें कई अन्य ऐसे दस्तावेज हैं जिनकी मदद से आप आईटीआर दाखिल कर सकते हैं।

फॉर्म-16 क्या है:
फॉर्म 16 से हम अपनी कुल आय की गणना करते हैं। इसके बिना रिटर्न दाखिल करना बेहद मुश्किल है। मतलब ये की फॉर्म-16 आईटीआर दाखिल करने के लिए बेहद ज्यादा जरूरी है। इसके द्वारा संबंधित वित्त वर्ष के दौरान अलग-अलग स्रोतों से होने वाली आय की पूरी जानकारी मिलती है। इसका दूसरा ऑप्शन है कि आपको पूरे साल की सैलरी स्लिप जुटानी होगी, जिससे कुल आय का पता चल पाएगा। इसके बाद आपको सैलरी स्लिप की मदद से अपने डिडक्शन को हटाना होगा।


कमाई का आकलन कैसे करें:
आपको रिटर्न में अपने सभी स्रोतों से होने वाली कमाई का पूरा ब्योरा देना होगा। इसमे आपके किराए से हुई आमदनी से लेकर प्रॉपर्टी बेचकर कमाए लंबी या छोटी अवधि के पूंजीगत लाभ पर भी कर देना बचत, फिक्स्ड डिपॉजिट, रेकरिंग खातों पर मिलने वाले ब्याज इत्यादी। मतलब ये की आपको अपने सभी तरह की इनकम की जानकारी को आयकर में देने के बाद रिटर्न फ़ाइल करने का अवसर मिलेगा। इसलिए तैयार हो जाइए और आखिरी दिन अपना रिटर्न फ़ाइल कर दीजिए।


टीडीएस की गणना
अगर आप अपने वेतर पर कटे टीडीएस की जानकारी लेना चाहते हैं तो आपको फॉर्म-26एएस के माध्यम से पूरी जानकारी हासिल होगी। इससे आपको यह निश्चित तौर पर मालूम चल पाएगा कि जितना टैक्स आपकी सैलरी स्लिप में है और जितना फॉर्म-26एएस में दिख रहा है, वह एक जैसा है या फिर कम्पनी ने आपके पैसे जमा नही किए हैं। अगर ऐसे में आंकड़े एक समान न आए तो तुरंत अपनी कंपनी की मदद लें

Share.
Exit mobile version