दिल्ली में एयर पार्सल वीआर चौधरी ने कहा कि अगले युद्ध में दुश्मन देश या संगठन नहीं हो सकता है। चौधरी का कहना है कि भविष्य का युद्ध कंप्यूटर वायरस से लेकर अल्ट्रासोनिक मिसाइल का हाइब्रिड होगा। आने वाले समय में युद्ध करने का तरीका पूरी तरह से बदल जाएगा। उसी को ध्यान में रखते हुए अपनी रणनीतियों और रक्षा बेड़े में सुधार की आवश्यकता है। चौधरी का कहना है कि भविष्य में कोई दुश्मन देश या संगठन नहीं होगा। हम अपराधियों को कभी जान नहीं सकेंगे।

संकल्प और संचालन क्षमता

भारतीय वायु सेना के प्रमुख एयर चीफ मार्शल ने कहा कि भारतीय वायु सेना ने जरूरत पड़ने पर दुश्मन से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए अपने संकल्प और संचालन क्षमता का स्पष्ट रूप से प्रदर्शन किया है। भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों की ताकत बढ़ गई है अब उन्हें ऐसी तकनीक से जोड़ दिया गया है जिससे दुश्मन की हालत पस्त हो जाएगी। दुश्मन किसी भी तरह से छपरा उसे यह बम खोज कर खत्म कर देंगे।

https://twitter.com/AHindinews/status/1513755977514090496?ref_src=twsrc%5Etfw%7Ctwcamp%5Etweetembed%7Ctwterm%5E1513755977514090496%7Ctwgr%5E%7Ctwcon%5Es1_&ref_url=https%3A%2F%2Fhindi.latestly.com%2Fsocially%2Findia%2Fthe-enemy-may-not-be-a-country-or-organization-in-the-next-war-we-may-never-know-the-culprits-1295536.html

सूचना ब्लैकआउट

एयर मार्शल वीआर चौधरी ने कहा कि हमले सैन्य गतिरोध से लेकर सूचना ब्लैकआउट तक हो सकती हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए हमारी पारंपरिक युद्ध लड़ने वाली मशीनरी को फिर से तैयार करना और उसमें सुधार करने की जरूरत है। एयर मार्शल चौधरी का कहना है कि जैसे-जैसे दुनिया आपस में अधिक जुड़ती हैं, हमारे नेटवर्क पर साइबर हमला कमांड और कंट्रोल सिस्टम को पंगु बना सकता है। उनका कहना है कि भारतीय फौज चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार हैं।

यह भी पढ़े : चंडीगढ़ से जोरहाट तक चिनूक हेलीकॉप्टर ने भरी उड़ान, दर्ज किया रिकॉर्ड

भारतीय वायु सेना दुनिया की पेशेवर सेनाओं में से एक

चौधरी का कहना है कि भारतीय वायु सेना दुनिया की पेशेवर सेनाओं में से एक है। भविष्य की चुनौतियों को समझते हुए आगे बढ़ना चाहिए। कठिन हालातों में भी बेहतर प्रदर्शन कर हालातों पर गौर करना होगा। जिसमें यह पता नहीं होगा कि हमारा अगला दुश्मन कौन होगा। चौधरी का कहना है कि भविष्य में सामने आने वाली चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए हमें या विचार करने की आवश्यकता है कि हम अपने प्रदर्शन को और बेहतर कैसे बना सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version