कोरोना काल में देश की जनता पर महंगाई की मार ज्यादा प्रभावित तरीके से असर कर रही है…और ऐसे में लगातार खाने पीने के सामानों के दामों के इजाफे से आम जनता की पीठ टूट चुकी है…बढ़ती महंगाई से आम आदमी के किचन का बजट बिगड़ रहा है…त्योहारों के मौसम में सब्जियों के दाम भी आसमान छू रहे हैं…सब्जी के दाम में आ रहे उछाल से रसोई का बजट बिगड़ता जा रहा है…भोजन की थाली से चटनी और सलाद का जायका गायब होता जा रहा है। रसोई का खर्च कैसे चलेगा यह चिंता आम जनता को सताए जा रही है…जितना बड़ा झोला उतना ही कम लोग सब्जी खरीद रहे हैं। सब्जी महंगी होने का असर हर परिवार पर देखने को मिल रहा है। महंगाई से मध्यमवर्गीय परिवार को तो रसोई का खर्च चलाने की चिंता सताये जा रही है…सब्जी महंगी होने से लोगों के किचन का जायका बिगड़ चुका हैं।

आसमान पर सब्जियों के दाम

मंडी में आलू 50 से 60 रु प्रति किलो बिक रहा है…तो वहीं प्याज 70 से 80 रु. प्रति किलो है। साथ ही हरी सब्जियों के दाम भी आसमान पर हैं। हरी सब्जियों की अगर बात करें तो भिंडी 30 से 40 रु. प्रति किलो बिक रही है। तो वहीं फूलगोभी भी 40 से 45 रु. प्रतिकिलो बिक रही है। टमाटर 50 से 44 तो घीया और तोरई 45 से 50 रु. प्रति किलो है। क्रेन्द्र सरकार द्वारा लगाये गये स्टॉक लिमिट के चलते नासिक के सब्जी विक्रेताओं में आक्रोश देखने को मिला। लेकिन अब स्टॉक लिमिट खत्म होने से सब्जी विक्रेता वापस कामकाज में लगे हुए हैं…

सब्जियों पर योगी सरकार की राहत

उत्तर प्रदेश सरकार अब दालों के साथ साथ आलू और प्याज भी सस्ते दरों पर बेचेगी। जल्द ही यूपी के कोल्ड स्टोरों से आलू और नेफेड से प्याज लेकर बाजार से सस्ती दरों पर दोनों की बिक्री शुरू की जाएगी। आलू प्याज के आसमान छूते दामों पर लगाम लगाने के लिए योगी सरकार ने तमाम एजेन्सियों के माध्यम से इनकी बिक्री शुरू कराने का फैसला किया है। साथ ही प्रदेश के सभी जिलों के प्रमुख बाजारों में अगले हप्ते से आलू-प्याज के स्टॉल लगाये जाएंगे। इन स्टॉलों से सस्ती दरों पर आलू और प्याज की बिक्री की जाएगी। सब्जियों की बढ़ती मंहगाई से देश की जनता परेशान है। सब्जियों के दाम से लोगों के किचन का बजट भी बिगड़ रहा है। आम जनता की जेब पर भारी मार पड़ रही है। लेकिन यूपी सरकार के सस्ते दामों पर सब्जी बेचने के फैसले से जनता को थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है।

Share.
Exit mobile version