फेसबुक सुरक्षा को लेकर इन दिनों भारत में एक नया मुद्दा  उठा हुआ है। जिस पर राजनीति भी गर्मायी हुई है। इस बीच आज भारत की फेसबुक पब्लिक पॉलिसी डायरेक्टर अंखी दास से संसदीय पैनल ने दो घंटे तक पूछताछ की। उनसे ये पूछताछ डेटा सुरक्षा के मामले पर की गई। आपको बता दें, दिल्ली दंगो और कई मामलों में सोशल मीडिया पर विवादित बयान भेदभाव को उकसावा देने के लिये अंखी दास से पूछताछ की गई हैं। क्योंकि अंखी दास भआरत फेसबुक हेड हैं। जिसके बाद आज उनसे पूछताछ की गई। इसके साथ ही खबर आ रही है कि, इस दौरान फेसबुक के बिजनेस हेड अजीत मोहन भी संसदीय पैनल के सामने पेश हुए। संसदीय पैनल की टीम ने उनसे डेटा सुरक्षा पर पूछताछ की और कई सवाल पूछे। तमाम सवालों के जवाब देते हुए फेसबुक अधिकारियों ने कहा कि, वह किसी भी भारतीय नागरिक का डेटा प्रचार, कारोबार या चुनाव के दौरान उनकी निजी जानकारी का इस्तेमाल नहीं करते हैं।

इसके साथ-साथ उनसे कई जानकारियां भी मांगी गई हैं। इसके साथ ही ट्विटर के अधिकारियों से 28 अक्टूबर पूछताछ की जाएगी। जिसमें अमेजन और गूगल के अधिकारियों के नाम शामिल हैं। आपको बता दें, ये जांच समिति भाजपा सांसद मीनाक्षी लेखी की अध्यक्षता में पूछताछ कर रही है। वहीं, संसदीय समिति की अध्यक्ष मीनाक्षी लेखी ने जानकारी देते हुए बताया कि, ई कॉमर्स कंपनी अमेज़न ने कोरोना महामारी का हवाला देते हुए डेटा सुरक्षा पर होने वाली संसद की संयुक्त समिति की बैठक में आने से साफ मना कर रही है। जिसके बाद मीनाक्षी लेखी ने अमेज़न को चेतावनी देते हुए कहा कि, अगर अधिकारी संसदीय समिति के सामने हाजिर नहीं होते हैं तो उन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। संसदीय समिति का कहना है कि, भारत में अमेजन के 40 करोड़ से यूजर्स हैं। इसलिये कंपनी के बड़े अधिकारियों से बातचीत करना बहुत जरूरी है।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version