लोकसभा में पास होने के बाद किसान बिल राज्यसभा में पहुंच गया है। जहां पर बिल को लेकर विपक्ष भारी हंगामा कर रहा है। सड़क पर किसानों ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोला हुआ है तो वहीं संसद में विपक्ष और केन्द्र सरकार के सहयोगी दल इस बिल को पास कराने के मूड में नजर नहीं आ रहे हैं। राज्यसभा में किसान बिल को लेकर गर्म बहस के साथ चर्चा चल रही है। तो वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने केन्द्र सरकार के खिलाफ बिल को लेकर मोर्चा खोलते हुए विपक्ष को एकजुट करने का एलान किया है।केजरीवाल ने गैर बीजेपी दलों से एकजुट होने की अपील करते हुए इन बिलों को राज्यसभा पास नहीं होने देने का आह्वान किया है। केजरीवाल का ये बयान उस वक्त आया है। जब राज्यसभा में किसान बिल को लेकर जोरदार बहस चल रही है और भाजपा बहुमत जुटाने की कोशिश में है। केजरीवाल ने विपक्ष को एकजुट होने के लिए ट्वीट किया है। जिसमें उन्होंने लिखा , “आज पूरे देश के किसानों की नज़र राज्यसभा पर है. राज्यसभा में भाजपा (BJP) अल्पमत में है। मेरी सभी ग़ैर भाजपा पार्टियों से अपील है कि सब मिलकर इन तीनों बिलों को हरायें, यही देश का किसान चाहता है।”


इससे पहले भी केजरीवाल ने कृषि के तीनों बिलों का विरोध करते हुए विपक्ष को एकजुट होने की बात कही था। तो वहीं राज्यसभा में कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने दो बिल पेश करते हुए कहा इन बिलों को ऐतिहासिक बताया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि, इससे किसानों का विकास होगा।
आपको बता दें, किसान इस बिल का विरोध इसलिए कर रहे हैं क्योंकि उन्हें लग रहा है कि, इस बिल से उन्हें वो सही दाम नहीं मिलेगा जो मिलता आया है या फिर सरकार जिसका दावा कर रही है। किसानों को यह डर है कि एफ़सीआई अब राज्य की मंडियों से ख़रीद नहीं कर पाएगा, जिससे एजेंटों और आढ़तियों को क़रीब 2.5% के कमीशन का घाटा होगा। साथ ही राज्य भी अपना छह प्रतिशत कमीशन खो देगा, जो वो एजेंसी की ख़रीद पर लगाता आया है। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि, इससे सिर्फ किसानों को नुकसान होगा। तो वहीं इन तीनों बिलों के जरिये केन्द्र सरकार दावा कर रही है कि, इससे सिर्फ किसानों को फायदा होगा। किसान बिल को लेकर राज्यसभा में जोरदार बहस चल रही है। तो वहीं सड़कों पर किसान सरकार के इस बिल का विरोध कर रहे हैं।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version