नई दिल्ली: केंद्र सरकार द्वारा लागू नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन पिछले पांच दिनों से जारी है। किसान दिल्ली की सीमाओं पर जमे हुए हैं. वहीं किसानों के आंदोलन को देखते हुए केंद्र सरकार एक्टिव हो गई है. केंद्र सरकार की तरफ से कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसानों को आज बातचीत के लिए न्योता दिया है। मिली जानकारी के अनुसार आज दोपहर तीन बजे विज्ञान भवन में सरकार और किसानों के बीच बातचीत होगी. कृषि मंत्री के साथ होनी वाली बैठक से पहले आज किसानों ने भी एक बैठक की है।

बुराड़ी ग्राउंड से आने-जाने की रोक हटे:
किसानों के आंदोलन के लिए सरकार द्वारा दिए गए स्थान बुराड़ी ग्राउंड से आने जाने पर लगी पाबंदी हटाने की किसानों ने मांग की है। किसानों का कहना है कि यहां से आने जाने पर कोई रोक नहीं रहना चाहिए। साफ शब्दों में उन्होने कहा कि अगर सरकार यह पाबंदी नही हटाती है तो कोई बातचीत नही होगी। आज कृषि मंत्री द्वारा बातचीत के लिए बुलाए जाने पर किसानों का कहना है कि हम कोई नेगोसीएशन नहीं करेंगे। अगर सरकार मांग नहीं मानती है तो कोरोना से मर जाएंगे लेकिन घर वापस नही जाएंगे।

हाइवे पर जमे हैं किसान:
कड़ाके की सर्दी के बावजूद किसान लगातार हाइवे पर जमे हुए हैं. किसान सर्दी के बीच यहां पर लगातार 5 दिनों से बने हुए हैं। इसी बीच उनकी बैठक भी हो रही है। आज केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर द्वारा बातचीत के लिए बुलाए जाने को लेकर किसानों का कहना है कि सरकार को सभी किसान संगठनों को बातचीत के लिए बुलाना चाहिए

सरकार ने 32 किसान समूहों को बुलाया:
केंद्र सरकार के द्वारा बातचीत के लिए निमंत्रण मिलने के बाद दिल्ली में पंजाब किसान संघर्ष समिति के जनरल सेक्रेटरी सुखविंदर सब्रन ने कहा है कि देश में किसानों के 500 से अधिक समूह हैं, लेकिन सरकार ने केवल 32 समूहों को बातचीत के लिए बुलाया है। सरकार को सभी संगठनों को बुलाना चाहिए। अगर सरकार बाकी संगठनों को जबतक नहीं बुलाती तब तक हम बातचीत नहीं करेंगे

सरकार किसानों में फूट डालना चाहती है:
वहीं सरकार के निमंत्रण पर किसान मज़दूर संघर्ष कमेटी पंजाब के महासचिव ने कहा है कि सरकार से चिट्ठी आई। चिठ्ठी में सिर्फ पंजाब के 32 किसान संगठनों को बातचीत के लिए बुलाया गया है। सरकार ने देश के सभी संगठनों को बुलावा नहीं भेजा है,ये देश के किसानों में फूट डालने वाली बात है.

किसानों ने की बैरिकेडिंग तोड़ने की कोशिश:
किसान आंदोलन के तहत आज राजधानी दिल्ली में घुसने की कोशिश कर रहे किसानों के एक दल ने गाजीपुर में दिल्ली बॉर्डर पर ट्रेक्टर से पुलिस के द्वारा लगाए बैरिकेडिंग तोड़ने की कोशिश की है.

Share.
Exit mobile version