ऑनलाइन गेम ने किसी को बर्बाद कर गया तो किसी को आबाद कर दिया। आज तक आपने ऑनलाइन गेम के चलते कई नुकसानदेह बाते सुनी होगी लेकिन आज हम आपको ऑनलाइन गेम से हुए फायदे के बारे में बताने जा रहे है। यह कहानी केरल की है यहां पर संपत्ति राय नाम के 19 साल के लड़के को गेम खेलने के शौक ने करोड़पति बना दिया।

संपत की मानें तो वह हर महीने कम से कम ₹500000 कमाते हैं। जिन गेम को टाइमपास समझा जाता है संपत राय को उससे शोहरत मिलती चली गई। संपत के घरवालों ने उसे गेम की जगह पढ़ाई पर ज्यादा ध्यान लगाने को कहा, लेकिन उन्हें बचपन से गेमिंग का बहुत बड़ा शौक था और वह गेमिंग वीडियो देखा करते थे। किसी को पता नहीं चला कि गेम के प्रति उनका प्यार भविष्य में उनको शोहरत दिलाएगा।

संपत राय की पढ़ाई की बात करें तो उन्होंने 12 वीं तक पढ़ाई की है। उनकी मां ग्रहणी है जबकि पिता किसान हैं संपत का कहना है कि पहले मुझे मेरे घर वाले बहुत डांटते थे। फोन हाथ से छीन लेते थे लेकिन जैसे ही यूट्यूब से पहली कमाई हुई तो उनका विश्वास हो गया कि मैं गेमिंग से भी पैसा कमा सकता हूं। फिर वह सपोर्ट करने लगे।

एक निजी चैनल से बात करते हुए संपत राय ने बताया कि लॉकडाउन से पहले मैं हर रोज 2 से 3 घंटे तक फ्री फायर गेम खेलता था। फिर अचानक लॉक डाउन लग गया। कॉलेज कोचिंग सब बंद हो गए। फिर आउटडोर गेम भी खेलना बंद कर दिया। तब मैंने अपना पूरा समय गेम खेलने पर लगा दिया। यूट्यूब पर चैनल बनाया और लाइव खेलना शुरू कर दिया। संपथ राय ने अपने यूट्यूब चैनल का नाम राय स्टार रखा। देखते ही देखते 2 साल के अंदर संपत के यूट्यूब चैनल को 6.16 मिलियन लोगों ने सब्सक्राइब कर लिया।इसके बाद वह हर महीने कम से कम 5 लाख रुपये की कमाई करने लगे। उनका कहना है कि कमाई की कोई लिमिट नहीं है, यह 50 लाख से 1 करोड़ रुपये महीने तक हो सकती।

संपथ राय का कहना है कि भारत में Free Fire जैसा गेम खेलने वालों की औसत उम्र 15 से 20 साल है, ऐसे में मेरी उनको सलाह है कि 24 घंटे गेम खेलने की बजाय अपने पढ़ाई पर पूरा ध्यान दें, पहले पढ़ाई जरूरी है, अगर समय मिलता है तो आप गेमिंग करें और भविष्य में इसे अपना करिअर बना सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version