Gujarat Assembly Election Date: गुजरात विधानसभा चुनावों को लेकर अब इंतजार खत्म हो चुका है। चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान किया है। गुजरात की 182 सीटों वाली विधानसभा के लिए दो चरणों में मतदान होगा। अब इसके पहले चरण की वोटिंग 1 दिसंबर को शुरू होगी। इसके बाद दूसरे चरण की वोटिंग 5 दिसंबर को होगी। इसके बाद 8 दिसंबर को मतगणना की जाएगी। चुनाव आयोग नई दिल्ली में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में तारीखों की घोषणा की। गुजरात विधानसभा में 182 सीटें हैं जबकि बहुमत का आंकड़ा 92 सीटों का हैं।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने दी जानकारी

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी देते हुए कहा कि “मुझे बताते हुए खुशी हो रही है कि गुजरात विधानसभा चुनावों में 3,24,422 नए मतदाता पहली बार मतदान करेंगे। कुल मतदान केंद्रों की संख्या 51,782 है और राज्य में स्थापित मतदान स्थलों में कम से कम 50 फ़ीसदी मतदान केंद्र पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था की जाएगी।” बता दें कि गुजरात में 14वीं विधानसभा का कार्यकाल अगले साल फरवरी 2023 को पूरा होगा। ऐसे में चुनाव कराने को लेकर निर्वाचन आयोग के पास पर्याप्त समय है।

Also Read: Samsung Galaxy S22 के दाम में 10,000 रुपये की भारी कटौती, सस्ते में ले धांसू फीचर्स का मजा

गुजरात में मतदाता का आंकड़ा

गुजरात में वर्तमान में 4 करोड़ 90 लाख से अधिक मतदाता है और हर बूथ पर औसतन 448 मतदाता हैं। इनमें 10,460 मतदाता 100 साल से अधिक की आयु के हैं। इस तरह 9,87,000 मतदाताओं की आयु 80 साल से अधिक है। इसलिए महिलाओं के लिए 1274 पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे। बता दें कि मतदान के लिए गिर के जंगल के केवल एक मतदाता के लिए पोलिंग बूथ बनाया जाएगा तो वाग्रा में एक पोलिंग बूथ शिपिंग कंटेनर में बनाया जाएगा। गुजरात में 4,4,802 दिव्यांग मतदाता हैं, उनके लिए 183 पोलिंग स्टेशन बनाए जाएंगे।

Also Read: Supreme Court: लाल किला अटैक के दोषी मोहम्मद आरिफ की फांसी की सजा बरकरार, याचिका को SC ने किया खारिज

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version