कोरोना फिर कहर बरपाने लगा है। पिछले कुछ दिनों में कोरोना के केस तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। हरियाणा के करनाल में एक स्कूल हॉस्टल में रह रहे 54 छात्र कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं। जानकारी मिलते ही मेडिकल टीम स्कूल पहुंच गई है। करनाल के सिविल सर्जन योगेश कुमार शर्मा ने कहा हमारी टीम ने हॉस्टल का दौरा किया है। हॉस्टल को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। राज्य में शर्तों के साथ स्कूल और कॉलेज खोले जा चुके हैं।

सैनिक स्कूल में कोरोना का कहर

ये हॉस्टल सैनिक स्कूल का है। इतनी बड़ी संख्या में कोरोना केस मिलने के बाद प्रशासन में हड़कंप मच गया है। रिपोर्ट के मुताबिक जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया है कि सोमवार को हॉस्टल के तीन लड़के कोरोना पॉजिटिव मिले थे। इसके बाद कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के आधार पर 390 स्टूडेंट्स की जांच कराई गई थी। इनमें से 54 स्टूडेंट्स कोरोना पॉजिटिव निकले हैं। हरियाणा सरकार के एक आधिकारिक प्रवक्ता के मुताबिक, पूरे स्कूल को तीन विंगों में विभाजित किया गया है। अगर किसी विंग में कोई छात्र COVID-19 पॉजिटिव पाया जाता है, तो उस विंग को 10 दिनों के लिए बंद कर दिया जाएगा और पूरे स्कूल को साफ कर दिया जाएगा। यदि छात्रों के एक से अधिक विंग में COVID-19 पॉजिटिव पाया जाता है, तो पूरे स्कूल को 10 दिनों के लिए बंद कर दिया जाएगा।

एक बार फिर कोरोना का बढ़ता ग्राफ

हरियाणा में भी कोरोना एक बार फिर कहर बरपा रहा है। पांच जिलों में कोरोना मामले एक बार फिर से बढ़ रहे हैं। सोमवार को राज्य में कोरोना के 174 मामले सामने आए थे। हालांकि पॉजिटिविटी रेट में कमी आई है। गौरतलब है कि इस वक्त देश के कुछ राज्यों एक बार फिर से कोरोना केस बढ़ रहे हैं। इनमें महाराष्ट्र और केरल अव्वल हैं। पंजाब में भी मामले बढ़े हैं। साथ ही 1 मार्च से देश में कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण भी शुरू किया जा चुका है। सरकार 60 से अधिक उम्र के सभी लोगों का वैक्सीनेशन करवा रही है। 45 वर्ष से अधिक उम्र के वो लोग भी वैक्सीनेशन करवा सकते हैं जिनमें पहले से कोई बीमारी मौजूद हो। वैक्सीनेशन कार्यक्रम के लिए दो वैक्सीन का इस्तेमाल किया जा रहा है। इनमें से एक सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड है तो दूसरी भारत बायोटेक-आईसीएमआर द्वारा विकसित कोवैक्सीन है।

Share.
Exit mobile version