देश के इतिहास में वैसे तो एक से बढ़कर एक घोटाले हुए हैं। जिनकी चर्चा सियासत और समाज दोनों में ही होती है। लेकिन हिमालचल प्रदेश में हुए फर्जी डिग्री के मामले ने पूरे देश को हिला दिया है। क्योंकि मामला देश के भविष्य से जुड़ा हुआ है तो इस फर्जीवाड़े का असर भी बहुत ज्यादा पड़ रहा हैं।

क्या है पूरा घोटाला?

ये घोटाला हिमाचल प्रदेश के सोलन में मानव भारती विश्वविद्यालय में हुआ है। इस घोटाले को हिमाचल की पुलिस ने उजागर किया है। फर्जी डिग्री से जुड़े इस मामले का असर 17 राज्यों पर पड़ा है। यही वजह है कि, देश के तमाम राज्यों में हड़कंप की स्थिति बनी हुई है। ये घोटाला 194 करोड़ 17 लाख का बताया जा रहा है। मामले के सामने आते ही एसआईटी की टीम ने 75 जगहों पर छापेमारी की और 275 लोगों से पूछताछ की है। घोटाले का आरोप मानव भारती ट्रस्ट के चैयरमैन राजकुमार राणा पर लगा है। जिसके बाद राजकुमार राणा को गिरफ्तार कर लिया गया है। इस घोटाले की एसआईटी जांच कर रही है। उम्मीद की जा रही है । इस मामले से जुड़ी हुई कई सारी महत्वपूर्ण जानकारियां सामने आ सकती हैं। इस घोटाले की जानकारी हिमाचल प्रदेश के पुलिस अधिकारी डीजीपी संजय कुंडू और उनकी टीम ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके दी है।

घोटाले का किन लोगों पर पड़ेगा असर?
इस घोटाले में 41 हजार में से 80 फीसदी छात्रों की फर्जी डिग्री फर्जी है। इस घोटाले में सामने आया है कि, घोटाले के मुख्य आरोपी राजकुमार राणा ने किस तरह से 11 साल में 440 करोड़ की प्रोपर्टी बनाकर खड़ी कर दी। इस मामले की जांच हिमाचल पुलिस, एसआईटी, ईडी, आयकर विभाग मिलकर कर रहा है। इस जांच में तमाम उन लोगों का खुलासा हो सकता है। जो इन फर्जी डिग्रियों के जरिये ऊंचे पदों पर बैठे हैं। इस मामले की जांच में कई लोग गिरफ्तार हो सकते हैं।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version