देश में कोरोना महामारी तेजी से पैर पसार रही है। दिल्ली और महाराष्ट्र में केस पीक पर चल रहे हैं। अब भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के महामारी विज्ञान विभाग ने कोरोना को लेकर कई अहम बातें सामने रखी है। एक्सपर्ट का कहना है कि अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगा और कोरोना से 11 मार्च के बाद ही राहत मिल सकती है। महामारी विज्ञान विभाग के प्रमुख समीरन पांडा ने कहा है कि 11 मार्च तक कोविड स्थानीय स्तर तक पहुंच जाएगा और अगर उसके बाद कोई नया वेरिएंट सामने नहीं आता है तो देश को बीमारी से काफी हद तक राहत मिलेगी।

हर राज्य में महामारी का स्तर अलग

एक्सपर्ट के मुताबिक स्थानीय स्तर का मतलब है कि संक्रमण अपेक्षाकृत कम प्रसार वाली आबादी या क्षेत्र में लगातार मौजूद रहता है। यह महामारी से अलग स्थिति होती है। इस स्तर पर महामारी आबादी में रहती तो है लेकिन संक्रमित कम करती है। महामारी विज्ञान विभाग के प्रमुख समीरन पांडा ने बताया कि अभी की स्थिति को देखकर कुछ भी कहना गलत होगा क्योंकि हर राज्य में कोरोना एक अलग स्तर पर है…अगर ओमिक्रॉन डेल्टा की जगह लेता है तो यह स्थानिक हो जाएगा। इसके अलावा कोई और वेरिएंट नहीं आता था तो स्थिति काबू में हो सकती है। हमारे गणितीय प्रक्षेपण से पता चलता है कि ओमीक्रॉन की लहर 11 दिसंबर से तीन महीने तक चलेगी…हमें यह कहने के लिए दो हफ्ते और इंतजार करने की जरूरत है कि क्या दिल्ली और मुंबई अपने चरम पर पहुंच गए हैं और  सबसे खराब स्थिति खत्म हो गई है।

यह भी पढ़े: कोरोना: दिल्‍ली में पाबंदियों पर कब दी जाएगी ढील? स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने दिया ये जवाब

बदलना होगा परीक्षण का तरीका-ICMR


ICMR ने कोरोना महामारी को लेकर कहा कि अभी देश में विभिन्न राज्य में महामारी के विभिन्न चरण हैं और हमने परीक्षण के तरीके भी बदल दिए हैं क्योंकि वायरस भी हर स्थिति में खुद को बदल रहा है….हमने राज्यों से कभी भी परीक्षण कम करने के लिए नहीं कहा है। महामारी ने भी अपना स्वरूप बदल दिया है और इसलिए, परीक्षण और प्रबंधन रणनीतियां बदल जाएंगी। गौरतलब है कि पिछले हफ्ते ICMR ने एक एडवाइजरी जारी करते हुए कहा था कि कोविड -19 संक्रमित पाए गए मरीजों के संपर्क में आने वाले लोगों को तुरंत टेस्ट कराने की जरूरत नहीं है जब तक गंभीर लक्षण सामने नहीं आते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version