बिहार में पहले चरण के विधानसभा चुनाव 28 अक्टूबर को हैं। ऐसे में नेताओं ने जीत के लिय एड़ी से लेकर चोटी तक का जोर लगाया हुआ है। जहां एक तरफ नीतीश और एनडीए के सामने जीत को बरकरार रखने की चुनौती है तो वहीं दूसरी तरफ लालू और कांग्रेस सहित पूरे विपक्षी महागठबंधन के सामने अस्तित्व बचाने की चुनौती खड़ी है। इस बार के बिहार विधान सभा चुनाव ऐतिहासिक चुनाव हैं , क्योंकि इस बार बिहार के दो लाल तेजस्वी यादव और चिराग पासवान को विरासत में मिली राजनीति को आगे बढ़ाते हुए खुद को साबित करना है। बिहार में इस बार इतने सारे गठबंधन और मुख्यमंत्री चेहरे के दावेदार हैं कि, कहना मुश्किल है कि, बिहार में किसके सिर पर जीत का ताज सजेगा? बिहार का सियासी गणित इस बार पूरी तरह से बिगड़ा हुआ है। जिसे देखते हुए साफ लग रहा है कि, बिहार में शायद ही किसी को बहुमत मिले।


बिहार में बदले सियासी मौसम को नेता भी जानते हैं। तभी तो वो जीत के लिये कोई भी ऐसा मौक नहीं छोड़ना चाहते हैं। जो उनके लिये आगे मुसीबत बने। आज बिहार में पहले चरण के मतदान के लिये आखिरी चुनावी प्रचार का दिन है। जिसे देखते हुए आज बिहार में नेताओं की रैलियां ही रैलियां हैं।
प्रचार के आखिरी दिन कई रैलियों के इंतजाम किए गए हैं। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, सीएम नीतीश कुमार और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव समेत कई बड़े नेता चुनावी रैली करेंगे। आपको बता दें, 28 अक्टूबर को बिहार में 71 सीटों पर मतदान होंगे। पहले चरण में 1066 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होना है। पहले फेज में दो करोड़ 14 लाख छह हजार 96 मतदाता करेंगे।


चुनाव प्रचार के आखिरी दिन जेपी नड्डा की को दो रैलियां हैं। वहीं, सीएम और जेडीयू नेता नीतीश कुमार की आज तीन रैलियां हैं।इसके साथ ही आरजेडी नेता तेजस्वी यादव 5 चुनावी रैलियां हैं। इतना ही नहीं आज बिहार की धरती पर बीजेपी नेता भूपेंद्र यादव, अभिनेता-सांसद रवि किशन , केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी और संजय जायसवाल रैलियां भी होंगी। आज बिहार में सबसे ज्यादा भाजपा के स्टार प्रचारक चुनावी मैदान में हैं। अब बिहार की जनता किसे चुनती है? इसका पता तो 10 नवंबर को चुनाव परिणाम आने के बाद ही पता चलेगा

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version