कहते हैं महिलाएं किसी से कम नही नही होती हैं, हम सभी महिलाओं की सफलता की कहानियां पढ़ते और सुनते रहते हैं और खूब गौरवंतित महसूस करते रहते हैं। देश को एक बार फिर से गौरवंतित होने का अवसर मिला है और ये शानदार अवसर दिया है कश्मीर की बेटी आयशा अजीज ने, आयाशा देश की सबसे कम उम्र की पायलट बन गई हैं। आयशा की इस सफलता ने एक नया इतिहास लिख दिया है। जिसकी वजह से आयशा की हर तरफ चर्चा हो रही है। आयाशा 25 साल की हैं और जम्मू कश्मीर की रहने वाली हैं।

कौन है आयशा अजीज?

आयशा का यह कारनामा न सिर्फ प्रेरणा स्रोत है, बल्कि कश्मीरी महिलाओं के लिए सशक्तिकरण का प्रतीक भी है।आपको बता दें, साल 2011 में 16 साल की कम उम्र में आयशा ने स्टूडेंट पायलट का लाइसेंस पा लिया था। इसके बाद आयशा ने रूस के सोकोल एयरबेस में MIG-29 जेट उड़ाने के लिए ट्रेनिंग ली। आयशा जब 16 साल की थी तब से स्कूल में ही ट्रेनिंग लेने लगी थीं और साल 2017 में बॉम्बे फ्लाइंग क्लब से उन्हें कमर्शियल लाइसेंस मिल गया था। आयशा का कहना है कि, उन्हें बचपन से ही उड़ने का शौक था। जैसे-जैसे उनकी वह बड़ी होती रहीं वैसे-वैसे अपने सपने को पूरा करती चली गई। आज आयाशा ने इतिहास में वो मुकाम पा लिया है। जो आज से पहले शायद ही किसी ने पाया हो। आयशा को सिंगल इंजन का सेसना 152 और 172 एयरक्राफ्ट उड़ाने का अनुभव है।

सफलता पर क्या कहती हैं आयशा अजीज?

आयशा का कहना है कि, जम्मू कश्मीर की महिलाएं बहुत तेजी से आगे बढ़ रही हैं। कुछ सालों मे कश्मीर से निकलकर कुछ ऐसी हस्तियां सामने आयी हैं। जिन्होंने इतिहास रच दिया है। आयशा की इस उपलब्धी पर देश उन्हें शुभकामनाएं दे रहा है। आपको बता दें, आयशा भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स  को अपना आदर्श मानती हैं और अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता को देती हैं।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version