हॉलीवुड सिंगर रिहाना ने मंगलवार शाम को किसानों के प्रदर्शन के सम्बन्ध में एक ट्वीट क्या किया…. हॉलीवुड से लेकर बॉलीवुड तक हंगामा बरप गया। रिहाना ने एक खबर शेयर करते हुए ट्वीट किया था कि – हम इस बारे में बात क्यों नहीं कर रहे? #FarmersProtest ।

रिहाना के इस ट्वीट पर मशहूर पर्यावरण विद् ग्रेटा थनबर्ग और अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की भतीजी मीना हैरिस समेत कई लोगों ने अपना समर्थन जताते हुए ट्वीट किया ।

https://twitter.com/meenaharris/status/1356747965713371138?s=20

तो किसी ने (कंगना रनौत) ये तक लिख दिया कि – क्यूंकि हम तुम्हारी तरह बेवकूफ नहीं हैं। अब जाकर विदेश मंत्रालय ने रिहाना के इस ट्वीट पर अपनी राय रखी है। विदेश मंत्रालय का कहना है कि इन प्रदर्शनों को लेकर कुछ ताकतें अपना एजेंडा चला रही हैं। इन मुद्दों पर कोई भी राय रखने से पहले बेहतर होगा कि वो पूरी जानकारी हासिल करें।

https://twitter.com/KanganaTeam/status/1356640083546406913?s=20

आगे विदेश मंत्रालय ने कहा कि – हम इस बात पर जोर देना चाहेंगे कि इन विरोधों को भारत के लोकतांत्रिक लोकाचार और राजनीति के संदर्भ में देखा जाना चाहिए, और गतिरोध को हल करने के लिए सरकार और संबंधित किसान समूहों के प्रयासों को। ऐसे मामलों पर टिप्पणी करने से पहले, हम आग्रह करेंगे कि तथ्यों का पता लगाया जाए और मुद्दों की एक उचित समझ पैदा की जाए। सनसनीखेज सोशल मीडिया हैशटैग और टिप्पणियों का प्रलोभन, खासकर जब मशहूर हस्तियों और अन्य लोगों द्वारा करना न तो सटीक है और न ही जिम्मेदार है।

विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में ये भी कहा कि – भारत की संसद ने एक पूर्ण बहस और चर्चा के बाद, कृषि क्षेत्र से संबंधित सुधारवादी कानून पारित किया। इन सुधारों ने विस्तारित बाजार पहुंच दी और किसानों को अधिक लचीलापन प्रदान किया। उन्होंने आर्थिक और पारिस्थितिक रूप से टिकाऊ खेती का मार्ग प्रशस्त किया। भारत के कुछ हिस्सों में किसानों के एक बहुत छोटे वर्ग के पास इन सुधारों के बारे में कुछ समस्याएं हैं। प्रदर्शनकारियों की भावनाओं का सम्मान करते हुए, भारत सरकार ने उनके प्रतिनिधियों के साथ बातचीत की एक श्रृंखला शुरू की है। निहित स्वार्थ समूहों को इन विरोधों पर अपने एजेंडे को लागू करने की कोशिश करना और उन्हें पटरी से उतारना दुर्भाग्यपूर्ण है। यह भारत के गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को देखा गया था।

Share.
Exit mobile version