नई दिल्लीः 1 जून मतलब की आज का दिन बेहद खास है। आज से कई ऐसे बड़े बदलाव होने वाले हैं, जिनका सीधा आपके ऊपर असर होने वाला है. आज से जो बड़े बदलाव होने वाले हैं, वो आपकी जेब और जिंदगी दोनों पर सीधा असर करेंगे। दरसल आज से इनकम टैक्स, बैंकिंग, PF और आपके निवेश से जुड़े कई नियम बदल जाएंगे। तो चलिए आपको एक-एक कर उन सभी बड़े बदलावों के बारे में बताते हैं।

6 जून तक बंद रहेगी ITR की वेबसाइट:
सबसे बड़ी और जरूरी चीज इनकम टैक्स से जुड़ी हुई है। आज से 6 जून तक इनकम टैक्स की वेबसाइट बन्द रहेगी, वहीं अगले 7 जून से यह वेबसाइट काम करने लगेगी। इस अवधि में आप मौजूदा वेबसाइट का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। दरसल www.incometaxindiaefiling.gov.in  पोर्टल अब www.incometaxgov.in हो जाएगा। वहीं आयकर विभाग के मुताबिक नई वेबसाइट आने के बाद ITR दाखिल करने का एक्सीरियंस बहुत अच्छा हो जाएगा।

EPFO के नए नियम आज से लागू:
कर्मचारी भविष्य निधि यानी कि EPFO की तरफ से अपने खाताधारकों के लिए आज से बदलाव किए गए हैं। नए नियमों के मुताबिक सभी खाताधारकों को अपने खाते से आधार कार्ड का लिंक करवाना जरूरी होगा। हालांकि इसकी जिम्मेदार नियोक्ता की होगी कि वो अपने कर्मचारियों से कहे कि वो अपना PF अकाउंट आधार से वेरिफाई  करवा कर उनको भविष्य में मिलने वाली सुविधाओं से वंचित ना होने दें। इसके लिए नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है।

Syndicate Bank के IFSC कोड में बदलाव:
आज से Syndicate Bank के IFSC कोड में बदलाव होगा। इसके लिए Canara Bank ने Syndicate Bank के ग्राहकों से IFSC कोड 30 जून तक अपडेट करने के लिये पहले हीं नोटिफिकेशन देकर सूचित कर दिया था। अगले 1 जुलाई से उनका पुराना IFSC कोड बिल्कुल अमान्य हो जाएगा। दरसल
Syndicate Bank का Canara Bank में विलय के बाद सभी Syndicate IFSC कोड जो SYNB से शुरू होता है, वहीं मान्य होगा।

Bank of Baroda का बदलेगा चेक से पेमेंट का तरीका:
इस महीने से Bank of Baroda के ग्राहकों के लिए चेक से पेमेंट का तरीका बदलने वाला है। इसके लिए अब पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन अनिवार्य कर दिया गया है। नए चेक पेमेंट सिस्टम से ग्राहकों को फर्जीवाड़े से बचाया जाएगा। दरसल बैंक ऑफ बड़ोदा की तरफ से लागू किए गए, पॉजिटिव पे के जरिए किसी भी इलिग़ल ट्रांसेक्शन बिना री कंफर्म किए पूरा नहीं किया जा सकेगा। अगर किसी भुगतान में खामी दिखेगी तो उसे तुरंत रिजेक्ट कर दिया जाएगा।

LPG सिलेंडर के दाम बदल सकते हैं:
जून से देश में एलपीजी सिलिंडर के दाम में भी बढ़ोतरी हो सकती है। उम्मीद जताई जा रही है कि आज से इसके रेट में भी बदलाव होगा। हालांकि इसको लेकर अभी कोई आधिकारिक पुष्टि नही हुई है। फिलहाल 14.2 किलो वाले सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 809 रुपये है. 

आज से हवाई यात्रा महंगी:
आज से लोगों पर महंगाई की मार पड़ने वाली है। दरसल 1 जून से हवाई यात्रा महंगी हो रही है। इसके बढ़ोतरी का पहले हीं एलान हो चुका था।  केंद्र सरकार ने न्यूनतम हवाई किराये में 16 परसेंट तक बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है, वहीं अंतरराष्ट्रीय उडानों पर यह नियम अगले 30 जून के बाद प्रभावी होगा।

Share.
Exit mobile version