International Yoga Day 2022: आज भारत (India) समेत पूरा विश्व 8वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (8th International Yoga Day) मना रहा है। इस मौके पर देश में तो कई जगहों पर लोग इकट्ठा होकर योग कर रहे है। साथ ही विदेशों में भी योग को बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है। इसके अलावा लोग योग के प्रति अन्य लोगों को भी जागरुक करने का काम कर रहे है। गौरतलब है हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। ऐसे में अमेरिका (America) से लेकर न्यूजीलैंड (New Zealand) तक सब योग के रंग में रंगे नजर आ रहे है।

दुनिया पर छाया हुआ है योग का खुमार

आपको बता दें कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सबसे पहले फिजी में लोगों ने भारतीय समय के अनुसार सुबह करीब सवा तीन बजे योग का अभ्यास किया। ये आयोजन फिजी के एल्बर्ट पार्क में किया गया था। फिजी के बाद न्यूजीलैंड में योग दिवस मनाया गया। यहां स्काई टावर पर योग का आयोजन किया गया, जिसमें बड़ी संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया। तो वहीं ऑस्ट्रेलिया में भी सुबह सबेरे लोगों ने योगाभ्यास किया। ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड क्रिकेट क्लब में लोगों ने योगाभ्यास किया, वहीं न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में योग का आयोजन किया गया।

ये भी पढ़ें: International Yoga Day: आठवें योग दिवस की थीम ‘yoga for Humanity’ पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहीं बड़ी बात

भारत में खूब दिख रहा योग का क्रेज

उधर, भारत के 75 शहरों में 75 केंद्रीय मंत्री एक साथ योग किया। योग दिवस की थीम ‘मानवता के लिए योग’ रखा गया है। यहां पर आपको जानकारी के लिए बता दें किप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर पूरी दुनिया पिछले 8 साल से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मना रही है। 2015 में दिल्ली में राजपथ से योग दिवस मनाने की शुरुआत हुई और इस दौरान पीएम मोदी खुद राजपथ पर योग करते दिखे थे। पिछले 8 साल से पीएम मोदी देश के अलग-अलग जगहों पर लगातार योग दिवस कार्यक्रम में योग करते नजर आए है। हालांकि पिछले दो साल कोरोना काल की वजह से वो सार्वजनिक योग कार्यक्रम से दूर रहे लेकिन वर्चुअली योग में शामिल रहे।

पीएम मोदी ने मैसूर पैलेस में किया योग

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कर्नाटक के मैसूर पैलेस में योगासन किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भारत में हम इस बार योग दिवस ऐसे समय पर मना रहे हैं, जब देश आजादी के 75वें वर्ष का पर्व मना रहा है, अमृत महोत्सव मना रहा है। योग दिवस की ये व्यापकता, ये स्वीकार्यता भारत की उस अमृत भावना की स्वीकार्यता है, जिसने भारत के स्वतंत्रता संग्राम को ऊर्जा दी थी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version