International Yoga Day: विश्व भर में आज अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस मनाया जा रहा हैं। चारों तरफ योग की गूंज सुनाई दे रही है। हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस के रूप में मनाया जाता हैं। इस खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक के मैसूर पैलेस गार्डन पहुंचकर करीब 15,000 लोगों के साथ योगा किया। साथ ही उन्होंने योग दिवस की सभी को शुभकामनाएं दी और इसके महत्व के बारे में बताया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि निरोग शरीर के लिए योगा बहुत जरूरी हैं। आज विश्व भर के हर कोने में योग की गूंज सुनाई दे रही हैं और यही जीवन का आधार बन गया हैं।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम ‘yoga for Humanity’

योग दिवस के शुभ अवसर पर अपने संबोधन की शुरुआत करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश और विश्व भर के सभी लोगों को आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। आज योग दिवस के अवसर पर मैं कर्नाटक की सांस्कृतिक राजधानी, अध्यात्म और योग की धरती मैसूर को प्रणाम करता हूं। उन्होंने कहा कि इस बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम ‘yoga for Humanity’ रखी गई हैं। और इस थीम के जरिए योग के इस संदेश को पूरी मानवता का तक पहुंचाने के लिए संयुक्त राष्ट्र का और सभी देशों का हृदय से धन्यवाद करता हूं।

योग राष्ट्र और दुनिया में शांति लाता हैं

योग दिवस के इस खास मौके मौके पर प्रधानमंत्री मोदी समेत राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने भी योग किया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि योग संपूर्ण मानवता के लिए हैं और योग विश्व में शांति लाता हैं। योग से शांति केवल व्यक्तियों के लिए नहीं यह हमारे राष्ट्र और दुनिया में शांति लाता हैं। योग की अनादि यात्रा अनंत भविष्य की दिशा में ऐसे ही चलती रहेगी। हम सर्वे भवंतु सुखिनः सर्वे संतु निरामया के भाव से एक साथ स्वस्थ और शांतिपूर्ण विश्व को योग के माध्यम से गति देंगे।

Also Read: Hemkund Sahib: उत्तराखंड में भारी बर्फबारी व बारिश, हेमकुंड साहिब यात्रा स्‍थगित

विश्व के कोने कोने में पहुंचा योगा

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हमने कई बार ‘Guardian Ring of yoga’ का ऐसा अभिनव प्रयोग विश्व भर में भी हो रहा हैं। साथ ही दुनिया के अलग-अलग देशों में सूर्य देव के साथ, सूर्य की गति के साथ, लोग योग कर रहे हैं। योग हमें अपने भीतर की हर चीज के प्रति जागरूक बनाता हैं। कुछ वर्ष पहले तक योग घरों और अध्यात्मिक केंद्रों तक सीमित था लेकिन यह अब विश्व के कोने कोने में पहुंच चुका हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version