देश में कोरोना की दूसरी लहर के बीच एक और फिक्र काफी बड़ी होती जा रही है यानी ब्लैक फंगस की, कई प्रदेशों में इसे महामारी घोषित कर दिया गया है। हिन्दुस्तान में आजकल जिस बीमारी की चर्चा कोरोना से भी ज्यादा है वो ब्लैक फंगस है। इस नई महामारी के लिए हर किसी के मन में उलझने है। सवाल है टेंशन है, क्या ब्लैक फंगस से सिर्फ डायवटीज वाले डरे। ब्लैक फंगस से अटैक सबसे ज्यादा किन लोगों को है और इससे कैसे बचे। ब्लैक फंगस के लक्षणों की बात करें तो- बुखार, सिर दर्द, खांसी और सांस फूलना, नाक बंद होना, नाक में खून आना, आंख में दर्द, आंख फूल जाना, चेहरे पर एक तरफ दर्द या सूजन आना, दांत में दर्द हो, दांत हिलना, खांसने में मुंह से खून निकना जैसे लक्षण हैं।   

राज्यों पर ब्लैक फंगस का अटैक

देश में ब्लैक फंगस को लेकर इतनी दहशत क्यों है। वो इसलिए क्योंकि ब्लैक फंगस के 8 हजार से ज्यादा मामले आए है। राज्यों की बात करें तो महाराष्ट्र में 2000 केस और 90 मौत, गुजरात में 1163 केस 61 मौत, मध्य प्रदेश में 575 केस 31 मौत, हरियाणा में 268 केस 8 मौत, दिल्ली में 203 केस 1 मौत,  यूपी में 169 केस 8 मौत, बिहार में 103 मौत 2 मौतें हुई। ब्लैक फंगस अगर दवा से ठीक हो जाए तो ठीक है..नहीं तो शरीर के इस हिस्से को काटना पड़ता है।

ब्लैक, व्हाइट के बाद येलो फंगस

ब्लैक और व्हाइट के बाद येलो फंगस का मामला आने से लोग भयभीत हो गए हैं। तीन तरह के फंगस आने से ऐसा लग रहा है जैसे लोगों का जीना दूभर हो गया है। आलम ये है कि सोशल मीडिया पर इस फंगस को लेकर लोग मजेदार मीम्स शेयर अपना हाल बता रहे हैं। जानकारी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में येलो फंगस का पहला मामला सामने आया है। 34 साल के मरीज में येलो फंगस मिला है। रिपोर्ट के अनुसार, पीड़ित शख्स कुछ दिन पहले ही कोरोना वायरस से ठीक हुआ था। जैसे ही यह खबर सामने आई सोशल मीडिया पर #YellowFungus ट्रेंड करने लगा और लोग मजेदार मीम्स शेयर कर रहे हैं। इतना ही नहीं येलो फंगस को लेकर लोग डरे-सहमे भी हैं और अलग-अलग तरीके से अपना हाल भी बता रहे हैं। गौरतलब है कि डॉक्टर्स का कहना है कि येलो फंगस ब्लैक और व्हाइट से भी ज्यादा खतरनाक है।

अभी तो तीसरी का खौफ है

कोरोना काल की तीसरी लहर में आशंका जताई जा रही है। ये तक बताया जा रहा है कि तीसरी लहर में बच्चों को अटैक कर सकता है। हालांकि दुनिया में कोरोना के रोकथाम के लिए कई वैक्सीन आ चुकी है। भारत में तीन वैक्सीन आ चुकी है। वैक्सीन लगवाने के लिए लोगों के मन में भ्रम है। खासतौर पर गांव के लोगों में, कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें, कौन सी वैक्सीन लगवाए। इस समय देश में 19 करोड़ 50 लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन डोज दी जा चुकी है। जबकि पिछले 24 घंटे में 16 लाख लोगों को कोरोना डोज दी गई है।

Share.
Exit mobile version