इजराइल प्रधान मंत्री नफताली बेनेट अगले महीने यानी 2 अप्रैल को पहली बार भारत की आधिकारिक यात्रा करने आएंगे। इजरायल के प्रधानमंत्री भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर 2 अप्रैल को भारत की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा करेंगे। कहा गया है कि दोनों नेताओं की पहली मुलाकात पिछले अक्टूबर में ग्लासगो में संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में हुई थी। ‌जब प्रधानमंत्री मोदी ने बेनेट को भारत की आधिकारिक यात्रा के लिए आमंत्रित किया था।

पहली आधिकारिक यात्रा के लिए बेहद खुश

प्रधानमंत्री बेनेट का कहना है कि मैं अपने मित्र प्रधानमंत्री मोदी के निमंत्रण पर भारत की पहली आधिकारिक यात्रा के लिए बेहद खुश और उत्साहित हूं। हम अपने देशों के संबंध के लिए आगे बढ़ते रहना पसंद करते हैं। इजरायल प्रधानमंत्री ने कहा कि मोदी ने भारत और इजरायल के बीच संबंधों को फिर से शुरू किया है। भारतीय संस्कृति और यहूदी संस्कृति के बीच संबंध गहरे हैं। इसराइल प्रधानमंत्री भारत के सार्थक सहयोगी पर काफी भरोसा करते हैं।

यह भी पढ़े : दोबारा मुख्यमंत्री की शपथ लेने से पहले योगी आदित्यनाथ ने आज गोरखपुर में जनता के साथ जमकर खेली होली

पहले सप्ताह में भारत का दौरा करेंगे

ऐसा कहा जा रहा है कि दोनों देशों के बीच इनोवेशन और प्रौद्योगिकी, साइबर सुरक्षा कृषि और जलवायु परिवर्तन के क्षेत्रों में सहयोग के लिए विस्तार से चर्चा होगी। इसके साथ ही नफताली बैनेट का कहना है कि वह राजनयिक संबंधों की स्थापना की 30वीं वर्षगांठ पर अप्रैल के पहले सप्ताह में भारत का दौरा करेंगे। भारत और इजरायल के बीच 29 जनवरी 1992 को पूर्ण राजनयिक संबंध स्थापित हुए थे। इस वर्ष की शुरुआत में इस मौके पर चयनित करने के लिए एक स्मारक लोगों लॉन्च किया गया। साथ ही उन्होंने कहा कि भारत और इजरायल के संबंध सार्थक सहयोग पर आधारित हैं।

2 अप्रैल से 5 अप्रैल तक भारत की चार दिवसीय यात्रा

प्रधानमंत्री नफताली बैनेट 2 अप्रैल से 5 अप्रैल तक भारत की चार दिवसीय यात्रा पर आएंगे। अपनी यात्रा के दौरान नफताली बैनेट भारतीय समकक्ष, वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों और स्थानीय यहूदियों समुदायों से भी मुलाकात करेंगे। साथ ही वह इनोवेशन, अर्थव्यवस्था, अनुसंधान और विकास समेत कई क्षेत्र में सहयोग को मजबूत करने की चर्चा भी करेंगे। इसराइल प्रधानमंत्री की इस यात्रा का उद्देश्य दोनों देशों के बीच रणनीतिक गठबंधन को आगे बढ़ाना और मजबूत करना है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version