प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल शनिवार को जापान के प्रधानमंत्री फुमियों किशिदा के साथ द्विपक्षीय बैठक में भाग लिया। जापान भारत में सबसे बड़े निवेशकों में से एक है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मौजूदा समय में भारत और जापान मुंबई अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर पर मिलकर काम कर रहे हैं। मोदी ने कहा कि जापान अगले 5 सालों में भारत में अपने निवेश को 5 ट्रिलियन तक बढ़ा सकता है।

अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा

भारतीय प्रधानमंत्री और जापान के प्रधानमंत्री के बीच विपक्षी आर्थिक और सांस्कृतिक संबंधों को मजबूत बनाने को लेकर कई अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा हुई। प्रधानमंत्री मोदी ने 14वें भारत जापान शिखर सम्मेलन में कहा कि दोनों देशों के बीच काफी पुरानी दोस्ती है। इसके अलावा जापान का लक्ष्य भारत में 5 सालों में 42 अरब डॉलर का निवेश करना है। शिखर सम्मेलन के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि भारत का मेक इन इंडिया पूरी दुनिया के लिए एक असीम संभावनाएं देता है।

यह भी पढ़े : दोबारा मुख्यमंत्री की शपथ लेने से पहले योगी आदित्यनाथ ने आज गोरखपुर में जनता के साथ जमकर खेली होली

देश सुरक्षित और स्थिर ऊर्जा आपूर्ति के महत्व

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जापानी कंपनियां काफी लंबे समय से ब्रांड एंबेसडर के रूप में हमारे लिए काम कर रही हैं। जापान और भारत दोनों ही देश सुरक्षित और स्थिर ऊर्जा आपूर्ति के महत्व को समझते हैं। क्योंकि आर्थिक विकास और जलवायु परिवर्तन की समस्या से निपटने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। दोनों नेताओं के बीच यूक्रेन संकट को लेकर भी बातचीत हुई थी। जापान के प्रधानमंत्री ने कहा था कि दोनों देशों को ही हिंद प्रशांत क्षेत्र में शांति बनाए रखने के लिए प्रयास करना चाहिए।

दोनों नेताओं के बीच चर्चा हुई कि जापान और भारत दोनों मिलकर मौजूदा यूक्रेन संकट को समाप्त करने की कोशिश करते रहेंगे और यूक्रेन को सहायता देते रहेंगे। बता दे कि जापान के प्रधानमंत्री 19 और 20 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर भारत के आधिकारिक दौरे पर आए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ जापान के पीएम भारत जापान शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version