NEW DELHI: जम्मू-कश्मीर में आज बादल फटने के बाद अमरनाथ की पवित्र गुफा के पास पहाड़ों से भारी मात्रा में पानी नीचे गिरने लगा।बादल फटने और लगातार बारिश की वजह के सिंध नदी का जलस्तर बढ़ गया है।अधिकारियों ने बचाव के लिए लोगों से ऊंचे स्थान पर जाने की अपील की है। फिलहाल किसी के हताहत होने की खबरें नहीं आई है। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए पहले से ही NDRF की दो टीमें घटना स्थल पर तैनात कर दी गई हैं। जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने बताया कि अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

कंगन के एसडीपीओ ने जानकारी देते हुए बताया-बादल फटने की वजह से आम जनता से सिंध नदी से दूर रहने का अनुरोध किया गया है, क्योंकि पानी के प्रवाह में अचानक वृद्धि देखी गई है। गंड और कंगन के क्षेत्रों को अलर्ट पर रखा गया है। घटना पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से हालात की जानकारी ली है। उन्होंने ट्वीट कर कहा-बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा के पास बादल फटने के संबंध में मैंने जम्मू-कश्मीर के LG श्री मनोज सिन्हा जी से बात कर जानकारी ली है। राहत कार्यों व स्थिति के सटीक आकलन के लिए NDRF की टीमें वहाँ भेजी जा रही हैं। वहीं आज किश्तवाड़ जिले के होन्जोर दछन इलाके में भी बादल फटने की खबर आई थी। इस घटना में 7 लोगों की मौत हो गई और 17 घायलों को सुरक्षित बचा लिया गया।

यह भी पढ़े देवभूमि में फिर फटा बादल, देवप्रयाग में भारी तबाही…पल भर में ध्वस्त हो गई ITI की बिल्डिंग

इससे पहले जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल ने ट्वीट कर कहा था कि लोगों की जान बचाना महत्वपूर्ण है। इसलिए, इस साल की तीर्थयात्रा को आयोजित करना और आयोजित करना उचित नहीं है। बता दें कि 56 दिन की अमरनाथ यात्रा 28 जून से केवल दो मार्गों पर एक साथ शुरू होने और 22 अगस्त को रक्षा बंधन पर खत्म होने वाली थी।

Share.
Exit mobile version