प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में घोषणा की कि इंडिया गेट पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की एक मूर्ति स्थापित की जाएगी। गीतकार जावेद अख्तर ने प्रतिमा के चुनाव की आलोचना की है और कहा है कि “यह सही नहीं है।”

पिछले हफ्ते, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की एक होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण किया, जिसे दिल्ली के इंडिया गेट के पास स्थापित किया जाएगा। लेकिन गीतकार जावेद अख्तर ने कहा है कि भले ही नेता जी की प्रतिमा स्थापित करने का विचार ठीक है, लेकिन “मूर्ति का चुनाव सही नहीं है।” गुरुवार को जावेद ने ट्वीट किया, ‘नेता जी की प्रतिमा का विचार ठीक है लेकिन प्रतिमा का चुनाव सही नहीं है। पूरे दिन ट्रैफिक इसके चारों ओर घूमता रहेगा और मूर्ति सलामी की मुद्रा में खड़ी रहेगी। यह उसकी गरिमा के नीचे है या तो बैठना चाहिए या अपनी मुट्ठी उठाना चाहिए जैसे कि कोई नारा लगा रहा हो। ”

जावेद के इस ट्वीट के बाद कई इंटरनेट यूजर्स ने कमेंट सेक्शन में जावेद की खिंचाई की। एक यूजर ने ट्वीट किया, ‘चाचा, चूंकि आपको पता नहीं है, मैं यहां आपकी मदद करता हूं। जहां नेताजी की प्रतिमा स्थापित की जाएगी, वहां लाल रंग से उसे चिह्नित की गई है। इंडिया गेट परिसर के भीतर केवल पैदल चलने वालों की आवाजाही की अनुमति है। आप मुझे बाद में धन्यवाद दे सकते हैं।”

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को नेताजी की 125वीं जयंती पर प्रतिमा के बारे में घोषणा की। बोस की होलोग्राम प्रतिमा के अनावरण के बाद, प्रधान मंत्री ने कहा कि स्वतंत्रता के बाद भारत की स्वतंत्रता के लिए बलिदान देने वाले कई लोगों के योगदान को मिटाने का प्रयास किया गया था। लेकिन आज आजादी के दशकों बाद देश उन गलतियों को सुधार रहा है। प्रधान मंत्री ने कहा, “यह एक ऐतिहासिक दिन है, एक ऐतिहासिक कार्यक्रम है, एक ऐतिहासिक स्थान पर है। यह प्रतिमा हमारे देश के लिए उनके योगदान के लिए एक श्रद्धांजलि है।”

यह भी पढ़े : Amar Jawan Jyoti: 1972 में इंदिरा गांधी सरकार ने भी स्थायी युद्ध स्मारक का प्रस्ताव रखा था

मालूम हो कि इस प्रतिमा का निर्माण प्रसिद्ध मूर्तिकार अद्वैत गडनायक कर रहे हैं। नेता जी की प्रतिमा वहीं स्थापित की जाएगी जहां पहले जॉर्ज पंचम की प्रतिमा थी, जिसे 1968 में हटाकर 1971 में अमर जवान ज्योति से लगा दिया गया था। राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में ज्योति को दूसरे के साथ मिला दिया गया था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version