अमेरिकी फार्मास्युटिकल दिग्गज कंपनियों में से एक जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज COVID-19 वैक्सीन को भारत में आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई है। इस बात की जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर दी।फार्मास्युटिकल्स कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने 5 अगस्त को सेंट्रल ड्रग स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (सीडीएससीओ) में आवेदन किया था और अपने सिंगल-शॉट वैक्सीन के लिए आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मांगी थी।

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया नेट ट्वीट कर लिखा-भारत ने अपनी वैक्सीन बॉस्केट का विस्तार किया है…जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल-शॉट COVID-19 वैक्सीन को भारत में आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दी गई है। अब भारत के पास 5 EUA टीके हैं। इससे हमारे देश की कोरोना के खिलाफ जंग लड़ने में मदद मिलेगी। डोमेस्किट वैक्सीन निर्माता बायोलॉजिकल ई लिमिटेड के साथ आपूर्ति समझौते के जरिए से वैक्सीन शॉट को भारत लाया जाएगा।

यह भी पढ़े बिहार के बनकटवा ने वैक्सीनेशन को लेकर पेश की मिसाल, WHO ने की जमकर तारीफ

कोरोना की तीसरी लहर से लड़ने के लिए सरकार का फैसला मील का पत्थर साबित हो सकता है। संभावित खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार के पास 5 टीके हैं। जिसमें से दो घरेलू टीके कोविशील्ड, कोवैक्सिन का ही इस्तेमाल हो रहा है। सरकारी से लेकर प्राइवेट हॉस्पिटल में कोविशील्ड, कोवैक्सिन के दो-दो टीके लगाए जा रहे हैं। कोविशील्ड का दूसरा टीका 84 दिन के अंतराल में लगाया जा रहा है जबकि कोवैक्सीन का दूसरा टीका 4 से 6 हफ्तों के अंतराल में लगाया जा रहा है। भारत में रूस की स्पुतनिक वी वैक्सीन का भी इस्तेमाल हो रहा है लेकिन कम पैमाने पर।  स्पुतनिक प्राइवेट अस्पालों में उपलब्ध है। मुंबई स्थित फार्मास्युटिकल कंपनी सिप्ला को भी मॉडर्ना वैक्सीन आयात करने की मंजूरी दी गई है, जिसने कोरोनोवायरस बीमारी के खिलाफ 95 प्रतिशत प्रभावकारिता दिखाई है। जॉनसन एंड जॉनसन के सिंगल शॉट वैक्सीन के बाद भारत के पास 5 वैक्सीन हो गई हैं…जो आपातकाल की स्थिति में कोरोना से लड़ने में मदद करेगी।

Share.
Exit mobile version