आज राष्ट्रीय खेल दिवस है। देश के सबसे बड़े हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद के जन्मदिवस पर खेल दिवस मनाया जाता है। आज राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर ऑनलाइन समारोह में भारत देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस साल अलग-अलग सात वर्गों में 74 खिलाड़ियों और कोच को पुरस्कार से सम्मानित किया। इसी के साथ ही देश के सबसे बड़े खेल सम्मान खेल रत्न से 5 खलाड़ियों को सम्मानित किया गया – महिला हॉकी खिलाड़ी रानी रामपाल, टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा और पैरालंपियन मरियप्पन थंगावेलु , क्रिकेटर रोहित शर्मा और पहलवान विनेश फोगाट। लेकिन, आइपीएल के कारण क्रिकेटर रोहित शर्मा इस समय दुबई में मौजूद होने की वजह से और महिला पहलवान विनेश फोगाट कोरोना से संक्रमित होने की वजह से इस समारोह में भाग नहीं ले पाए ।

वहीं राष्ट्रीय खेल दिवस पर भारत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेजर ध्यानचंद को ट्विटर पर श्रद्धांजलि अर्पित की। प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर लिखा कि – आज राष्ट्रीय खेल दिवस पर, हम मेजर ध्यानचंद को श्रद्धांजलि देते हैं, जिनकी हॉकी स्टिक के साथ जादू को कभी नहीं भुलाया जा सकता। आज हमारे प्रतिभाशाली एथलीटों की सफलता के लिए परिवारों, कोचों और सहयोगी कर्मचारियों द्वारा दिए गए उत्कृष्ट समर्थन की सराहना करने का भी दिन है।

लेकिन, इस खेल दिवस के अवसर पर हमने एक अनुभवी एथलेटिक्स कोच पुरुषोत्तम राय को खो दिया। एथलेटिक्स कोच पुरुषोत्तम राय का शुक्रवार को बेंगलुरु में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। ये खबर जानकर आपको गर्व तो महसूस होगा ही पर साथ में अफ़सोस भी होगा कि स्वर्गीय पुरुषोत्तम राय को राष्ट्रीय खेल पुरस्कार समारोह में द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित किया जाना था। एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (AFI) के अधिकारी ने इस बारे में बात करते हुए कहा कि – एथलेटिक्स कोच पुरुषोत्तम राय राष्ट्रीय खेल पुरस्कार के लिए पूर्वाभ्यास में भाग लिया, लेकिन बाद में दिल का दौरा पड़ा और उनका निधन हो गया।

Share.
Exit mobile version