विदेश में रहने वाले प्रवासी भारतीय नागरिक, जो OCI कार्ड धारक हैं, उनके लिए वीजा नियमों में केंद्रीय गृह मंत्रालय के नए नियमों के तहत बदलाव किया है। शुक्रवार को जारी गृह मंत्रालय के नए नियमों के मुताबिक ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया कार्ड रखने वाले ऐसे प्रवासी भारतीयों अब स्पेशल परमिट की दरकार होगी जो रिसर्च, किसी तरह की मिशनरी या तबलीगी कार्यक्रम में शामिल होने या फिर पत्रकारिता के उद्देश्य से भारत आ रहे हैं। गृह मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि ओसीआई कार्डधारक अगर किसी मिशनरी, तबलीगी या मीडिया गतिविधियों का हिस्सा बनते हैं तो उन्हें विदेशी क्षेत्रीय पंजीकरण कार्यालय से विशेष अनुमति की आवश्यकता होगी। इसके साथ ही प्रवासी भारतीयों को किसी भी शोध कार्य, विदेशी मिशनों के साथ इंटर्नशिप या अगर उन्हें प्रतिबंधित या संरक्षित क्षेत्रों में जाने की आवश्यकता है, तो उन्हें अनुमति लेने की आवश्यकता होगी।

नए नियमों में क्या कुछ खास ?

गृह मंत्रालय की तरफ से जो नए नियमों जारी किए गए हैं….उसके अनुसार OCI कार्डधारक अब ऊपर बताई गई गतिविधियों के अलावा, किसी भी उद्देश्य के लिए भारत आने के लिए मल्टीपल-एंट्री आजीवन वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके तहत विदेशी नागरिकों को कुछ मामलों पर भारतीय नागरिकों और अनिवासी भारतीयों के साथ रखा जाएगा। घरेलू हवाई यात्रा में शुल्क और राष्ट्रीय उद्यानों, वन्यजीव अभयारण्यों, राष्ट्रीय स्मारकों, ऐतिहासिक स्थलों और भारत में संग्रहालयों के लिए प्रवेश शुल्क के मामले में ओसीआई कार्डधारकों को भारतीय नागरिकों के साथ समानता दी जाएगी। इसके अलावा ओसीआई कार्डधारकों को भारतीय बच्चों को गोद लेने, अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षाओं जैसे नीट, जेईई मेंस, जेईई एडवांस्ड या फिर इस तरह की दूसरी परीक्षाओं में एनआरआई सीट या फिर ऐसी अन्य सीट पर एनआरआई के समान ही पात्र समझा जाएगा।

क्यों बनाए कड़े नियम ?

2020 में लगे लॉकडाउन के दौरान दिल्ली में एक ही छत के नीचे करीब 2500 तबलीगी जमात के सदस्य इकट्ठा हुए थे। इस दौरान उन्हें दिशानिर्देशों और जारी किए गए आदेशों का उल्लंघन करते हुए पाया गया। कई तबलीगी जमात के लोग कोरोना वायरस से संक्रमित भी पाए गए थे। इस दौरान कई लोग विदेशों से भारत आए थे। इसके बाद विदेशों से आए तबलीगी जमात के सदस्यों पर केस भी दर्ज हुए और उनके पासपोर्ट भी जब्त कर लिए गए थे। आदेशों के उल्लंघन को देखते हुए ही गृह मंत्रालय ने कड़े नियम बनाए हैं।

Share.
Exit mobile version