कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन ने देश में दस्तक दे दी है। दिन प्रतिदिन मामला तेजी से बढ़ता जा रहा है। बीते 1 सप्ताह में इसका संक्रमण कई गुना तक बढ़ गया है। आलम यह है कि अब 14 राज्य कोरोना के इस नए वेरिएंट की चपेट में है और देश भर में 221 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इसमें सबसे ज्यादा संख्या महाराष्ट्र की है,जहां 65 लोग संक्रमित हैं। इसके अलावा दिल्ली में अभी 54 मामलों की पुष्टि हुई है।

एक तरफ मामला बेहिसाब बढ़ रहा है, तो वहीं दूसरी तरफ लोग थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। ऐसे में सरकार ने ओमिक्रॉन वेरिएंट के संक्रमण को रोकने के लिए नई दिशा निर्देश जारी किए हैं। जिसमें कई तरह की पाबंदियां पर बात की गई है। केंद्र सरकार ने कहा है कि कोरोना वायरस का ओमिक्रॉन स्वरूप डेल्टा से 3 गुना ज्यादा है।लिहाजा राज्य तिव्रित फैसला लेते हुए रात्रि कर्फ्यू और कंटेनमेंट जोन बनाने जैसे जरूरी उपायों के लिए अलर्ट रहें।

बीते 18 दिन में यह संख्या 100 गुना तक बढ़ गई है।हालांकि राहत की बात यह है कि किसी मरीज को आईसीयू में नहीं जाना पड़ा। केंद्र सरकार ने राज्यों के लिए ओमिक्रॉन के लिए वार रूम तैयार करने के निर्देश दिए हैं। केंद्रीय स्वास्थ सचिव राजेश भूषण ने राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखा है कि ओमिक्रॉन वायरस तेजी से फैलने में सक्षम है। सप्ताहिक संक्रमण दर 10 फ़ीसदी से अधिक होने या आईसीयू के बेड 40 फ़ीसदी से अधिक भर जाए तो जिलाया स्थानीय स्तर पर रात्रि कर्फ्यू या कंटेनमेंट जोन बनाने के लिए तत्काल कदम उठाए जाएं।

टेस्ट, ट्रैक व सर्विलांस के साथ कंटेनमेंट जोन की नीति अपनाएं केंद्र सरकार ने कोरोना के ओमिक्रॉन स्वरूप के बढ़ते मामलों को लेकर राज्यों को सतर्क किया है। मरीज की पहचान के लिए घर-घर सर्वेक्षण किया जाए। आरटी-पीसीआर जांच की दर बढ़ाई जाए। कोरोना संक्रमित व्यक्ति को समय पर जांच के साथ उपचार की सुविधा मिले। एयर सुविधा पोर्टल के जरिए विदेशों से आने वाले लोगों पर स्थानीय प्रशासन नजर रखें।

ओमिक्रोन के बढ़ते दायरे के अनुसार अस्पताल में बेड की क्षमता बढ़ाई जाए। एंबुलेंस, ऑक्सीजन सिलेंडर, दवाओं का भंडार और अन्य जरूरी सामानों का पर्याप्त मात्रा में भंडारण किया जाए। होम आइसोलेशन में रहने वाले लोगों के लिए किट मुहैया कराई जाए। मरीजों पर कॉल सेंटर और घर-घर दौरे के जरिए नजर रखी जाए।पहली और दूसरी डोज के पात्र हर व्यक्ति को हर हाल में टीका लगे ये सुनिश्चित किया जाए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version