पटना: बिहार में लंबे समय से पंचायत चुनाव को लेकर चर्चा चल रही थी, हालांकि कोरोना संकट के कारण तारीखों का एलान नहीं हो रहा था. इसी बीच आज राज्य कैबिनेट की बैठक में कुल 17 एजेंडों पर मुहर लगा दी गई. इन 17 एजेंडों में एक पंचायत चुनाव को लेकर भी एजेंडा था, जिसको पारित कर दिया गया है.

जो जानकारी सामने आई है, उसके मुताबिक पंचायत चुनाव 11 चरणों में कराए जाएंगे. पंचायती राज विभाग द्वारा 24 अगस्त को अधिसूचना जारी होगी. जबकी, मतदान 24 सितंबर, 29 सितंबर, 8 अक्टूबर, 20 अक्टूबर, 24 अक्टूबर, 3 नवंबर, 15 नवंबर, 24 नवंबर, 29 नवंबर, 8 दिसंबर और 12 दिसंबर को होगा।

वहीं राज्य में पंचायत चुनाव के दौरान बाढ़ प्रभावित इलाकों का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा. जिस पंचायत में बाढ़ होगी, वहां चुनाव बाद में होंगे, वहीं बाढ़ प्रभावित इलाके में बाध में मतदान कराया जाएगा। राज्य में जिन 16 एजेंडों पर मुहर लगी है, वो इस प्रकार हैं।

ये भी पढ़ें: अफगानिस्तान के पहले उपराष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह ने खुद को बताया कार्यवाहक राष्ट्रपति

  • नगर विकास विभाग के एजेंडे पर कैबिनेट ने लगाई मुहर, इससे छोटे घर वालों को अब कम टैक्स देना होगा

  • प्रारंभिक विद्यालयों में प्रधान शिक्षक और उच्च माध्यमिक में राज कर्मियों की नियुक्ति को हरी झंडी दे दी गई है। प्राइमरी स्कूल में 40,098 और हाई स्कूल में 5,334 शिक्षकों की बहासी होगी।

  • राज्य सरकार कर्मचारियों के डीए को 11 प्रतिशत बढ़ा दिया गया. ये 1 जुलाई से लागू होंगे.

  • छात्राएं जो बीपीएसी या यूपीएसी के प्रीलिम्स को पास कर लेंगे, उनको सरकार की तरफ से मेंस की तैयारी के लिए अनुदान मिलेगा।

  • गया, भागलपुर और सहरसा में छात्राओं को आवासीय विद्यालय की सुविधा मिलेगी।

  • कृषि विभाग की तरफ से तीन नए विद्यालय बनेंगे, जिनमें 145 लोगों की भर्ती होगी।
Share.
Exit mobile version