जो लोग ट्रेन से यात्रा करते है उन लोगों को बड़ी राहत मिल सकती है, क्योंकि भारतीय रेल मंत्रालय ने यात्रियों के टिकट के दामों में 15 प्रतिशत तक की कटौती कर सकता है। पिछले हफ्तों में भारतीय रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों को रेगुलर बनाने की योजना शुरू की थी, अर्थात सामान्य यात्री ट्रेन संचालन को एक बार फिर से आरंभ करने का फैसला लिया था। अब जब देश में कोरोना कम होता नजर आ रहा है तो फिर से एक बार स्पेशल ट्रेनों को रेगुलर कर दिया जाएगा जिसकी वजह से किराए में कमी हो सकती है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय रेल मंत्रालय ने कोरोना के कारण जिन विशेष ट्रेनों को चालू किया था, उन्हें एक बार फिर से सामान्य यात्रा के लिए शुरू किया गया है। इन ट्रेनों को अब सामान्य ट्रेन सेवाओं में तब्दील कर दिया गया है, जिसकी वजह से अनुमान लगाया गया है कि किराए में 15 प्रतिशत तक की छूट दी जा सकती है।

यह भी पढ़े- सरकार के सीबीआई-ईडी के निर्देशकों का कार्यकाल बढ़ाने वाले अध्यादेश का विपक्ष करेगा विरोध,अध्यादेश को बताया असंवैधानिक

वित्त वर्ष 2021-2022 के पहले 6 महीनों में रेलवे के जरिए 1180.19 मिलियन यात्रियों ने सफर किया है आप को बता दे पिछले वित्त वर्ष में महज 69.88 मिलियन यात्रियों ने रेल से यात्रा की थी। इस वित्त वर्ष में सितंबर तक भारतीय रेलवे ने यात्रियों से किराए के रूप में 15,434.18 करोड़ रुपयों की कमाई की, पिछले वित्त वर्ष में सितंबर तक भारतीय रेलवे ने 1,258.74 करोड़ रुपयों की कमाई की थी। इस कमाई की तुलना अगर हम कोरोना महामारी से पहले की कमाई से करें तो यह आंकड़ा बहुत कम है। 2019-2020 वित्त वर्ष में रेलवे से 4,173.52 मिलियन यात्रियों ने सफर किया था जिसके कारण भारतीय रेलवे ने उस वित्त वर्ष के पहले 6 महीनों में 26,642.73 करोड़ रुपयों की कमाई की थी।

कोरोना महामारी को बढ़ने से रोकने के लिए भारतीय रेलवे हर संभव प्रयास कर रही है, भारतीय रेलवे कोरोना महामारी के प्रसार को रोकने के लिए ट्रेनों में पका हुआ खाना नहीं परोस रही है और टिकट के लिए उच्च दरें बनाई हुई हैं। हमने अक्सर देखा है कि प्लेटफॉर्म पर ट्रेन आने के वक्त काफी भीड़ लग जाती है, इस भीड़ में कोरोना के फैलने की संभावनाएं बढ़ जाती है। इसलिए रेलवे ने प्लेटफॉर्म टिकट की उच्च दरें रखी है ताकि भीड़ को कम किया जा सके।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version