मुंबई: कोरोना संकट के कारण लगे लॉकडाउन के बाद एक बार फिर देश की जनता पर महंगाई की मार पड़ने लगी है. इस बार सरकारी तेल कंपनियों ने फिर से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा कर दिया है. नए दर के मुताबिक अब डीजल की कीमत में 26 से 29 पैसे की बढ़ोतरी हुई है तो पेट्रोल की कीमत भी 21 पैसे से 24 पैसे तक की बढ़ोतरी हुई है। पिछले लगातार 29 दिनों से कीमतों में स्थिरता के बाद एक बार फिर से कीमतों में इजाफा होना सही संकेत नहीं माना जा रहा है।

देश के प्रमुख शहरों में कितनी है कीमत:
पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हुई बढ़ोतरी के बाद अगर देश के बड़े शहरों की बात करें तो आज दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में लीटर पेट्रोल और डीजल की कीमतल कुछ इस प्रकार हैं।

आपके शहर में तेल की कीमतों की ऐसे मिलेगी जानकारी:
अगर आप अपने शहर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों के बारे में जानना चाहते हैं तो आप बेहद आसानी से यह जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके लिए आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर मैसेज भेजना होगा, इसके बाद आपको जानकारी मिल जाएगी। वहीं इसके अलावा आप आईओसीएल की वेबसाइट पर जाकर भी जानकारी ले सकते हैं।

छह बजे बदलती है कीमत:
तेल की कीमतों को लेकर आईओसीएल की तरफ से प्रतिदिन 6 बजे एक अपडेट जारी किया जाता है, जिसके बाद कीमतें तय होती हैं। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतों को देखते हुए देश में तेल की कीमतें तय की जाती है। इसी मानक के आधार पर तेल कंपनियां दर का निर्धारण करती हैं।

Share.
Exit mobile version