देश में कोरोना तेजी से पैर पसार रहा है, लेकिन राहत की बात ये है कि देश में कोरोना वैक्सीन पर तेजी से काम चल रहा है। नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल ने कहा है कि देश में तीन वैक्सीन पर काम हो रहा है और उनमें से एक वैक्सीन का परीक्षण (आज) बुधवार को तीसरे चरण में पहुंच जाएगी।

बता दें कि, स्वतंत्र दिवस के अवसर पर पीएम मोदी ने देशवासियों से कहा था कि देश में एक नहीं, दो नहीं बल्कि तीन-तीन कोरोना वैक्सीन पर काम चल रहा है। आज उन्ही में से एक वैक्सीन के तीसरे स्‍टेज का परीक्षण शुरू हो जाएगा। हालांकि अभी इस वैक्सीन का नाम नहीं बताया गया है।


 
डॉ वीके पॉल ने कहा है कि वैक्सीन के फेज 3 ट्रायल में लंबा वक़्त लगता है। अभी बाजार में वैक्सीन आने मे वक़्त है । तीनों वैक्सीन का ट्रायल अलग-अलग फेज मे चल रहा है। जिसमें से एक वैक्सीन का ट्रायल आज तीसरे फेज में पहुंच जाएगी।

उन्होंने कहा है कि, हमारा काम सही दिशा में चल रहा है। हालांकि उन्होंने ये नहीं बताया है कि वैक्सीन कब तक बनकर तैयार होगी। साथ ही उन्होंने ये भी कहा है कि जरूरी नही है कि सारे वैक्सीन का ट्रायल सफल हो जाएं। सरकार वैक्सीन निर्माता कंपनियों के लगातार संपर्क में है और उन्हें हरसंभव मदद दी जा रही है।

Share.
Exit mobile version