NEW DELHI: नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के एक साल पूरा होने के उपलक्ष्य में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को 10 योजनाओं का अनावरण करेंगे। जिसमें उच्च शिक्षा में अकादमिक बैंक ऑफ क्रेडिट (एबीसी), कक्षा 3, 5 और 8 के छात्रों के लिए योग्यता-आधारित मूल्यांकन और क्षेत्रीय भाषाओं में स्नातक इंजीनियरिंग जैसे कार्यक्रम शामिल हैं। साथ ही नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देश को संबोधित करेंगे। इस बात की जानकारी खुद पीएम ने ट्वीट कर दी है।

पीएम संबोधन में उच्च शिक्षा में छात्रों को मल्टीपल एंट्री और एग्जिट सिस्टम का विकल्प प्रदान करने वाले ‘एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट’ की शुरुआत करेंगे। जिसमें क्रेडिट बैंक एक ऐसी संस्था होगी जो एक छात्र का सुरक्षित अकादमिक क्रेडिट का रिकॉर्ड रखेगी। इस रिकॉर्ड की मदद से छात्रों को डिग्री देना संस्थान के लिए आसान होगा। साथ ही अगर बच्चे कोर्स को बीच में छोड़ कर दोबारा शामिल होना चाहे तो क्रेडिट बैंक रिकॉर्ड के जरिए मदद करेगी।

यह भी पढ़े पीएम मोदी ने सांसदों से 75 साल पूरे होने पर 75 गांवों में जाने का किया आग्रह

शिक्षा मंत्रालय के एक बयान के मुताबिक पीएम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, नेशनल डिजिटल एजुकेशन आर्किटेक्चर (NDEAR) और नेशनल एजुकेशन टेक्नोलॉजी फोरम (NETF) जैसी वेबसाइट भी लॉन्च करेंगे। जहां NDEAR एकल मंच होगा जो शिक्षा क्षेत्र में आने वाली समस्याओं के लिए डिजिटल समाधान देगा। वहीं NETF को एक स्वायत्त निकाय के रूप में प्रस्तावित किया गया है जो शिक्षा के लिए प्रौद्योगिकी-आधारित हस्तक्षेपों पर केंद्र और राज्य सरकार की एजेंसियों को साक्ष्य-आधारित सलाह प्रदान करेगा। गौरतलब है कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को बीते साल  29 जुलाई को लॉन्च किया गया था। नई शिक्षा नीति में स्नातकों की मूलभूत अवधारणाओं और रोजगार योग्यता की समझ में सुधार करने के लिए स्कूल और उच्च शिक्षा में संरचनात्मक परिवर्तन करने का प्रस्ताव है। आज के संबोधन में पीएम देश भर में शिक्षा और कौशल विकास के क्षेत्र में नीति निर्माताओं, छात्रों, शिक्षकों को संबोधित करेंगे।

Share.
Exit mobile version