देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3 अक्टूबर 2020 की सुबह पूरे देश को बड़ी सौगात देने जा रहे हैं। इस दिन पीएम मोदी हिमाचल के रोहतांग में देश की सबसे लंबी सुरंग का उद्घाटन करेंगे। ये उद्घाटन समारोह सुबह 10 बजे होगा। अटल सुरंग से 10,000 फीट की ऊंचाई पर रोहतांग में आना-जाना बेहद आसान हो जाएगा। इस खबर की जानकारी पीएमओ की तरफ से जारी की गई है। आपको बता दें, अटल सुरंग मनाली को लाहौल-स्पीति घाटी से जोड़ेगी। जिसकी वजह से बर्फबारी के समय बंद होने वाले रास्ते इस सुरंग के जरिये सुचारू रूप से चल सकेंगे। क्योंकि सुरंग न बनने से पहले 6 महीने तक बर्फ की वजह से ये रास्ता पूरी तरह से बंद हो जाया करता था। लेकिन अब लोग आराम से किसी भी मौसम में इस सुरंग के जरिये आना और जाना कर सकेंगे।

अटल सुरंग बनने से मनाली और लेह के बीच सड़क की 46 किलोमीटर दूरी को कम हो गई है। जिससे लोगों के 5 घंटों की बचत होगी। अटल सुरंग घोड़े की नाल के आकार की दिखती है। अटल सुरंग के बनने से प्रतिदिन इसमें 3000 कारों के साथ 1500 ट्रक 80 किमी/घंटा की रफ्तार से निकल सकेंगे। इस सुरंग में अग्निशमन, रोशनी और हवा का पूरा इंतजाम किया गया है। इसके साथ ही इसमें हमेशा लाइट आती रहेगी। इस खास सुरंग में सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं। इसके साथ ही इसमें लाउडस्पीकर अनाउंसमेंट सिस्टम भी लगाया गया है। प्रधानमंत्री मनाली में अटल सुरंग के उद्घाटन बाद लाहौल स्पीति के सिसु और सोलंग घाटी में सार्वजनिक समारोहों में हिस्सा लेंगे और लोगों को संबोधित भी करेंगे। अटल सुरंग को पर सालों से काम चल रहा है। सुरंग के बन जाने से स्थानीय लोगों के साथ-साथ पर्यटकों को भी फायदा होगा।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version