Punjab News: दिल्ली में हर साल की तरह इस बार भी लोगों को जहरीली हवा में सांस लेना मुश्किल हो गया है। इस बढ़ते प्रदूषण का मुख्य कारण खेतों में जल रही पराली को बताया गया है। पंजाब के खेतों में जल रही पराली का धुआं दिल्लीवासियों को बीमार कर रहा है। इसी के चलते पंजाब में पराली जलाने के सारे रिकॉर्ड टूट गए हैं। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने पराली जलाने को लेकर रोकथाम के लिए सख्ती बरती है। सरकार किसानों पर जुर्माना लगा रही है। इसी बीच भगवंत मान के क्षेत्र संगरूर से ही 201 किसानों के ऊपर जुर्माना लगाया गया।

बायोगैस प्लांट का उद्घाटन

जुर्माना लगाने के साथ-साथ किसानों की जमीन के ऊपर रेड एंट्री की गई है। पराली जलाने को लेकर किसान मजबूरी बता रहे हैं। प्रशासन का दावा है कि जरूरत के अनुसार किसानों को सुपर सीडर मशीनें उपलब्ध कराई जा चुकी हैं। बता दें कि संगरूर के लहरागागा के भूटाल कला क्षेत्र में मुख्यमंत्री मान और केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पुरी ने बायोगैस प्लांट का उद्घाटन किया था। मुख्यमंत्री ने दावा किया था कि जहां यह प्लांट लगा है उसके 30 किलोमीटर के एरिया के खेतों में से पराली को लेकर बायोगैस तैयार की जाएगी। वही प्रशासन भी पराली के निस्तारण के लिए सुपरसीडिंग मशीन उपलब्ध कराने की बात कह रहा है।

Also Read: Rajasthan: कांग्रेस का बीजेपी पर तंज, बोले- ‘पीएम मोदी की तारीफ नहीं, बल्कि आईना दिखाया है’

2055 जगह ट्रेस की गई

संगरूर कृषि विभाग के अधिकारी डॉ अमरजीत सिंह का कहना है कि “कल मंगलवार तक संगरूर में 2055 ऐसी लोकेशन सेटेलाइट के जरिए ट्रेस हुई है जहां आग लगने की लोकेशन मिली। जिनमें से 700 से ज्यादा खेतों में जाकर देखा गया तो वहां सिर्फ 201 जगह आग लगी हुई थी। इसके लिए 201 किसानों पर जुर्माना भी लगाया गया। जिन खेतों में पराली में आग लगाई गई, वहां एक्शन लिया गया है। अब गांव में कैंप लगाकर किसानों को जागरूक किया जा रहा है।”

जहां 201 खेतों में आग लगी है इसको लेकर पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की ओर से 5 लाख 2 हजार 500 रुपए जुर्माना लगाया गया। इसके अलावा रेवेन्यू डिपार्टमेंट की ओर से 201 किसानों की जमीन के रिकॉर्ड पर रेड एंट्री की गई। वही आज 2 नवंबर को पराली जलाने के 3634 मामले दर्ज किए गए।

Also Read: Morbi Bridge Collapse: मोदी सरकार पर Mamata Banerjee ने साधा निशाना, कहा- ‘इस घटना पर तय होनी चाहिए जवाबदेही’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version