पंजाब में आम आदमी पार्टी प्रचंड जीत हासिल करते हुए सत्ता पर काबिज होने जा रही है। 16 मार्च को आप सीएम उम्मीदवार भगवंत मान शपथ लेने जा रहे हैं। पंजाब विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने स्पष्ट बहुमत हासिल कर लिया है। पंजाब की कुल 117 सीटों में से आम आदमी पार्टी ने 92 सीटों के साथ ऐतिहासिक जीत दर्ज की है। वहीं कांग्रेस 18 और बीजेपी दो सीटों पर जीती है।

इस बीच आम आदमी पार्टी के उन मुद्दों की खूब चर्चा हो रही है। जिसके कारण आम आदमी पार्टी ने जीत हासिल की है। पंजाब में आम आदमी पार्टी ने किए बड़े 10 एलान किए थे। जिनके दम पर अब वह पंजाब में सरकार बनाने जा रही है। उन दावों में सबसे अहम दावे खेती के लिए 12 घण्टे मुफ्त बिजली ,  2500 रुपए हर महीने बुढ़ापा पेंशन, कॉलेजो में मुफ्त वाई-फाई  हॉटस्पॉट, पुलिस के लिए 8 घण्टे ड्यूटी सिस्टम लागू, किसानों और खेत मजदूरों की कर्ज माफी, 25 लाख नोकरियों का एलान ,पुरानी पेंशन स्कीम लागू, 300 यूनिट बिजली हर घर में  फ्री, कॉलेजो तक हर बच्चे को शिक्षा मुफ्त, हर स्कूल कॉलेज में सी.सी.टी.वी जैसे अहम मुद्दों पर काम करने का दावा किया था। इसके साथ ही आम आदमी पार्टी ने पंजाब को सिर्फ विधायक ही नहीं बल्कि आम आदमी पार्टी के विधायको में 6 डॉक्टर, 11 वकील, 2 गायक, 2 गीतकार, 3 प्रोफेसर, 2 प्राचार्य, 2 शिक्षक, 7 मजदूर, 6 इंजीनियर, 21 किसान, 9 व्यापारी, 5 खिलाड़ी, 2 पूर्व पुलिस कर्मचारी है। आम आदमी पार्टी ने पंजाब में सिर्फ नेता नहीं बल्कि ऐसे काबिल लोग उतारें हैं, जो वाकई में पंजाब की स्थिति बदल सकते हैं।

आप ने पंजाब में जनता से 300 यूनिट मुफ्त बिजली का वादा किया था। इसके अलावा मुफ्त शिक्षा, हर महिला को हर महीने एक हजार रुपये, मुफ्त जांच और दवाइयां और हर व्यक्ति के लिए हेल्थ कार्ड का वादा भी किया था। पार्टी ने राज्य में 16 हजार मोहल्ला क्लिनिक भी खोलने का वादा किया है। इसके तहत केजरीवाल ने हर गांव में एक क्लिनिक खोलने, सरकारी अस्पतालों की हालत दुरुस्त करने और प्रदेश में बड़े स्तर पर नए अस्पतालों की शुरुआत करने की बात भी कही थी।

ये भी पढ़ें IND vs SL 2nd Test: Jasprit Bumrah ने इतिहास रचते हुए तोड़ दिए सारे रिकॉर्ड

यही कारण है कि, अब पंजाब की जनता केजरीवाल की पंजाब सरकार से कई उम्मीदें लगाई बैठी है। इसके साथ ही आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने बड़ा एलान करते हुए कहा कि, यदि आम आदमी पार्टी का कोई विधायक किसी गलत काम में लिप्त पाया गया तो उसे जेल जाना होगा। इस बार पंजाब में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं चलेगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version