Punjab News: लंपी वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए पंजाब सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। पंजाब सरकार ने बाहरी राज्यों से आने वाले पशुओं पर रोक लगा दी है।

पंजाब सरकार ने लंपी वायरस के बढ़ते हुए खतरे को देखते हुए एक बड़ा फैसला लिया है। पंजाब की भगवंत मान सरकार ने लंपी वायरस के कारण बाहरी राज्यों से आने वाले पशुओं पर रोक लगा दी। इसके साथ ही पंजाब सरकार ने बीमार पशुओं की मौत होने पर सभी DC को उनको जमीन में दबाने के निर्देश दिए हैं ताकि वायरस बाहर न फैल सके। वहीं पंजाब सरकार ने 86000 के करीब डोज मंगवाई हैं और डॉक्टर की सलाह है कि यह बीमारी दूध के साथ नहीं फैलती। दूध को गर्म करके पीने की बात की है और कच्चा दूध ना पीने की सलाह दी है।

लंपी वायरस के खतरे को देखते हुए मुख्यमंत्री भगवंत मान ने स्वास्थ्य विभाग को इससे निपटने के लिए सख्त निर्देश दिए हैं। इसके बाद पशुपालन, मत्स्य पालन और डेयरी विकास मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर ने मंगलवार को तरनतारन के जिंदनवाला, नबीपुर और नौशेरा पन्नुआं गांवों में दौरा किया। इस दौरान मंत्री ने पशुपालन विभाग द्वारा चलाए जा रहे राहत और जागरूकता कार्यों का जायजा लिया और पशुपालकों की समस्याओं को सुना।

Also Read – Rajasthan News:आजादी के अमृत महोत्सव पर राजस्थान में एक करोड़ स्कूली बच्चे एक साथ गाएंगे देश भक्ति गीत, बनाएंगे वर्ल्ड रिकॉर्ड

पंजाब में 50 हजार से अधिक मवेशियों को लगा गोटपॉक्स का टीका

इस दौरान पंजाब सरकार के मंत्री भुल्लर ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि राज्य में 50,000 से अधिक मवेशियों को गोटपॉक्स का टीका नि:शुल्क दिया जा चुका है। दो चरणों में 2.33 लाख से अधिक टीके राज्य में पहुंच चुके हैं। मंत्री ने कहा स्वास्थ्य विभाग के जिला उप निदेशकों को टीके की किसी भी आवश्यकता के लिए तुरंत प्रधान कार्यालय से संपर्क करने का निर्देश दिया गया है।

Also Read – MP Mission 2023: मध्य प्रदेश में कमलनाथ ने सभी 52 जिलों में नए प्रभारी किए नियुक्त, देखे कांग्रेस की पूरी सूची

पंजाब में इस वायरस से संक्रमित पशुओं का अभी सटीक आंकड़ा नहीं है लेकिन जानकारी के अनुसार अकेले पंजाब में अनुमानित 27,000 गायों में लंपी वायरस पाया गया है। वहीं हरियाणा में लगभग 5000 गायों में जीनस कैप्रिपोक्स वायरस संक्रमित पाया गया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version