भारतीय रेलवे ने आज 18 जनवरी को 365 ट्रेनों को रद्द कर दिया है। इसके अलावा भारतीय रेलवे ने परिचालन और कोहरे के कारण 22 मूल स्टेशन को बदलने और 20 को शॉर्ट टर्मिनेट करने का फैसला किया है। इससे पहले रेलवे 15 जनवरी से 22 जनवरी तक उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड से गुजरने वाली विभिन्न ट्रेनों को रद्द किया था।

लखनऊ-आलमनगर सेक्शन में किए जा रहे इंटरलॉकिंग कार्य को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। इसी तरह छत्तीसगढ़ और बिहार से गुजरने वाली 17 से अधिक एक्सप्रेस ट्रेनों को भी रद्द कर दिया गया। रेलवे सरकार ने पांच ट्रेनों के समय में बदलाव किया है और चार ट्रेनों का डायवर्ट किया है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के रायपुर-बिलासपुर मंडल के खरसिया-रॉबर्टसन खंड में चौथी लाइन के लिए चल रहे कार्य के चलते यह निर्णय लिया गया है। रेलपुर-बिलासपुर मंडल में विभिन्न ट्रेनों का परिचालन प्रभावित हुआ है।

यह भी पढ़े :- ट्रैन में भूख से रोने लगा बच्चा, माँ ने रेलमंत्री को किया ट्वीट

रद्द की गई ट्रेनों में दिल्ली, महाराष्ट्र, गुजरात पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, झारखंड कर्नाटक, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, पंजाब, असम और बिहारके बीच चलने वाली ट्रेनें हैं।

राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर के अनुसार, यदि आपने आईआरसीटीसी के माध्यम से टिकट बुक किया है, तो आपको ई-टिकट रद्द करने की आवश्यकता नहीं है यदि आपकी ट्रेन रेलवे द्वारा रद्द कर दी गई है तो टिकट स्वचालित रूप से रद्द हो जाएगा और 3 से 7 दिनों के अंदर आपको आपके बैंक में धनवापसी मिल जाएगी। लेकिन अगर आपने पीआरएस काउंटर से टिकट बुक किया है, तो आपको पीआरएस काउंटर पर जाकर और संबंधित फॉर्म भरकर जमा करना होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version