Republic Day 2022: पूरे देश में चल रही कोविड लहर के बीच, सरकार ने इस वर्ष गणतंत्र दिवस समारोह में शारीरिक रूप से शामिल होने वाले लोगों की संख्या में उल्लेखनीय कमी लाने का निर्णय लिया है।

देश की पहली महिला राफेल फाइटर जेट पायलट शिवांगी सिंह बुधवार ने भी गणतंत्र दिवस परेड में भारतीय वायु सेना की झांकी में दिखाई दी। शिवांगी सिंह IAF की झांकी का हिस्सा बनने वाली देश की दूसरी महिला फाइटर जेट पायलट हैं। पायलट शिवांगी सिंह जो वाराणसी से हैं, 2017 में IAF में शामिल हुई और IAF के महिला फाइटर पायलटों के दूसरे बैच में शामिल हुई। पायलट शिवांगी सिंह राफेल उड़ाने से पहले मिग-21 बाइसन विमान उड़ा चुकी है। पायलट शिवांगी सिंह पंजाब के अंबाला में स्थित IAF के गोल्डन एरो स्क्वाड्रन का भी हिस्सा रह चुकीहैं।

73वें गणतंत्र दिवस परेड में अब तक का सबसे बड़ा फ्लाई-पास्ट भी प्रदर्शित हुआ, जिसमें तीनों सेवाओं के 75 विमानों का प्रदर्शन किया गया। अपने इतिहास में पहली बार कम दृश्यता और कोहरे के कारण परेड सामान्य से आधे घंटे बाद शुरू हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार सुबह राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पहुंचे, जहां उन्होंने कार्रवाई में शहीद हुए सशस्त्र बलों के जवानों को श्रद्धांजलि दी। इसके साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और तीनों रक्षा बलों के प्रमुखों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया।

यह भी पढ़े : Republic Day 2022: देखें वीडियो कैसे अटारी वाघा बॉर्डर पर BSF-पाक रेंजर्स के अफसरों ने गणतंत्र दिवस का मनाया जश्न

मालूम हो कि कोरोना वायरस महामारी के साये में होने वाली इस परेड में शामिल होने वालों के लिए सख्त दिशा-निर्देश लागू किए गए थे। भाग लेने वालों को कोविड -19 के खिलाफ पूरी तरह से टीका लगाया जा चुका है और 15 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को समारोह में शामिल होने की अनुमति नहीं दी गयी थी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version