नई दिल्ली: देश में RBI यानी कि रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया डिजिटल करेंसी लॉन्च करने वाला है। इस बाबत आरबीआई के डिप्टी गवर्नर टी रवि शंकर ने जानकारी देते हुए कहा कि, रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया अपनी खुद की डिजिटल करेंसी चरणबद्ध तरीके से लांच करने कि रणनीति पर कार्य कर रहा है, और जल्द हीं इसे लांच भी करेगा।

क्या है योजना:
डिजिटल करेंसी को लेकर आरबीआई की योजना पायलट आधार पर थोक एयर खुदरा क्षेत्रों में डिजिटल करेंसी शुरू करने को लेकर काम कर रहा है। इसको लेकर आरबीआई के डिप्टी गवर्नर ने बताया, “लोगोंं को बगैर सरकारी गारंटी वाली डिजिटल करेंसी में उतार-चढ़ाव के असर से बचाने की जरूरत है. दुनिया के कई देशों के केंद्रीय बैंक इसे पेश करने की दिशा में काम कर रहे हैं.”

ये भी पढ़ें: कर्नाटक के मंगलुरु में गांधी जी का एक मंदिर, आइये जानते हैं इस मंदिर की खासियत

विधि सेंटर फॉर लीगल पॉलिसी द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में बोलते हुए उन्होंने चर्चा में कहा कि, “उपभोक्ताओं को उन कुछ डिजिटल करेंसीज में देखी गई ‘अस्थिरता के भयावह स्तर’ से बचाने की आवश्यकता है, जिन्हें कोई सरकारी गारंटी प्राप्त नहीं है.”

आरबीआई के डिप्टी गवर्नर के मुताबिक, “आरबीआई अपनी खुद की डिजिटल मुद्रा चरणबद्ध तरीके से क्रियान्वित करने की रणनीति पर काम कर रहा है और इसे इस रूप से लागू किया जा सकता है जिससे बैंक व्यवस्था और मौद्रिक नीति पर कोई प्रभाव नहीं पड़े.”

कानून में बदलाव पर जोर देते हुए डिप्टी गवर्नर ने साफ-साफ कहा कि इसके लिए कानून में पूरी तरह बदलाव की जरूरत है। क्योंकि भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम के तहत मौजूदा प्रावधान मुद्रा को भौतिक रूप से ध्यान में रखते हुए बनाया गया है.

Share.
Exit mobile version