Russia- India Relation: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गिनती अब दुनिया के ताकतवर नेताओं में की जाती है। इसी बीच अब रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने प्रधानमंत्री मोदी की जमकर तारीफ की है। पुतिन का कहना है कि “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उन लोगों में से हैं जो स्वतंत्र विदेशी नीति को लागू करने का दम रखते हैं और एक सच्चे देशभक्त भी है।” प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ करते हुए पुतिन ने भारत और रूस के पुराने और मजबूत संबंधों की बात कही है। उन्होंने कहा कि वह अपने लोगों के हितों की रक्षा करना बहुत अच्छे से जानते हैं मोदी एक आइस ब्रेकर की तरह है।

पीएम मोदी एक देशभक्त हैं

पुतिन ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में पिछले कुछ सालों में भारत ने बहुत कुछ किया हैं। स्वभाविक रूप से पीएम मोदी एक देशभक्त हैं। इसके अलावा मेक इन इंडिया के लिए उनका विचार आर्थिक और नैतिक दोनों रूप से मायने रखता है। आने वाले समय में भारत और रूस का एक विशेष रिश्ता होगा। भारत को सबसे बड़ा लोकतंत्र होने पर गर्व हो सकता है। रूस और भारत के पुराने और मजबूत संबंधों का जिक्र करते हुए पुतिन ने कहा कि हमारे बीच व्यापार में और तेजी से वृद्धि हुई है।

Also Read: Russia Ukraine War: यूक्रेनी राष्ट्रपति ने किया दावा- ‘ईरानी ड्रोन से हमला कर रहा है रूस’

व्यापार में वृद्धि

रूसी राष्ट्रपति पुतिन का कहना है कि प्रधानमंत्री मोदी ने मुझसे भारत को उर्वरकों की आपूर्ति बढ़ाने के लिए कहा था और इसमें 7.6 गुना वृद्धि हुई। कृषि में व्यापार लगभग दोगुना हुआ है। दोनों देशों के संबंधों में पुतिन ने कहा कि भारत और रूस के बीच दशको से विकसित विशेष संबंध है और दोनों देशों के बीच कोई विवाद नहीं है। उसने कहा कि कई देशों और लोगों ने भारत पर कई तरह के प्रतिबंध लगाने की कोशिश की है। लेकिन इन सबके बावजूद भी प्रधानमंत्री मोदी ने सभी कोशिशों को नाकाम कर दिया। वह एक तरह से इस मोर्चे पर आइस ब्रेकर है जो भारत के विकास की ओर तेजी से आगे बढ़ रहे हैं।

Also Read: Weather News: लगातार बढ़ रहा राजधानी में प्रदूषण का स्तर, गंभीर श्रेणी में दर्ज की AQI

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version