Russia-Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच शुरू हुए युद्ध में विश्व के कई देशों को वर्ल्डवार का खतरा सता रहा है। ऐसे में सुपर पावर अमेरिका ने तो साफ़ कर दिया है की वह रूस के खिलाफ जंग में सीधे मैदान में नहीं उतरेगा तो वहीं बेलारूस यूक्रेन की तरफ से रूस के खिलाफ जंग में उतर भी गया है। बेलारूस ने यूक्रेन बॉर्डर पर अपने सैनिकों को तैनात भी कर दिया है।

भारत ने दिया जवाब

रूस और यूक्रेन के बीच छिड़ी जंग में भारत ने अपना पक्ष हमेशा साफ़ रखा है। भारत ने हमेशा शांति के साथ वार्ता का सुझाव दिया है। लेकिन जब रूस ने यूक्रेन पर सबसे बड़ी एयर स्ट्राइक की और मिसाइलों का रुख यूक्रेन की तरफ मुड़ दिया। इस विषय में भारत ने अपनी प्रतिक्रिया देता है। भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर का कहना है कि दुनिया के किसी भी कोने में इंफ्रास्ट्रक्चर को निशाना बनाना और आम नागरिकों की मौत का कारण बनाना स्वीकार करने लायक नहीं है।

इसके साथ एस जयशंकर ने कहा कि इस संघर्ष से किसी का भी भला नहीं हो रहा है। यह संघर्ष दुनिया के एक बड़े हिस्से को नुकसान पहुंचा रहा है, क्योंकि इसकी वजह से लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी पर बहुत ही गलत तरह से असर पड़ रहा है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि रूस और यूक्रेन विवाद को सुलझाने के लिए कूटनीतिक और वार्ता के रास्ते पर लौटना होगा।

Also Read: Dayaben: बनावटी आवाज निकालने की वजह से दयाबेन को हुआ खतरनाक बीमारी? क्या पर्दे पर कर पाएंगी वापसी

दोनों देशों के रिश्ते की गंभीरता

विदेश मंत्री एस जयशंकर ऑस्ट्रेलिया के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे। उन्होंने एक कार्यक्रम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के संबंधों पर भी बातचीत करते हुए कहा कि भारत के मंत्रियों का लगातार ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना दोनों देशों के रिश्ते की गंभीरता को दर्शाता है। बीते मंगलवार को एस जयशंकर ने ऑस्ट्रेलियाई सेना के साथ भी कुछ समय भी बिताया। उन्होंने कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के रक्षा और सुरक्षा सहयोग ने स्वतंत्र और मुक्त इंडो-पेसिफिक क्षेत्र को सुनिश्चित करने में अहम योगदान दिया है।

Also Read: Mulayam Singh Yadav: पंचतत्व में विलीन हुए ‘नेता जी’, नम आंखों से Akhilesh Yadav ने दी मुखाग्नि

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version