केंद्र की मोदी सरकार (Modi government) में केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री (Union Youth Affairs and Sports Minister) अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) महाराष्ट्र के पुणे (Pune) में एक समारोह में शामिल हुए। बता दें कि अनुराग ठाकुर पुणे के सावित्रीबाई फुले विश्वविद्यालय (Savitribai Phule University) के खेल परिसर में पहुंचे थे। इस खेल परिसर का नाम बदलकर अब पहलवान केडी जाधव (KD Jadhav) कर दिया गया है। वहीं, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने वहां पर कई तरह की खेल गतिविधियों में भी हिस्सा लिया।

ठाकुर ने ऐसी सुविधाएं देश के अन्य हिस्सों में भी शुरू करने पर बल दिया

इस कार्यक्रम के दौरान अनुराग ठाकुर ने कहा कि इस 27 एकड़ के परिसर में कई तरह की शानदार सुविधाएं शुरू हुई हैं। एक विश्व स्तरीय शूटिंग रेंज बनाया गया है। छात्रों को यहां अच्छी ट्रेनिंग के साथ-साथ बेहतरीन सुविधाएं भी मिलेंगी। उम्मीद है कि आने वाले समय में देश के बाकी हिस्सों में भी ऐसी सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

ये भी पढ़ें: Khelo India Youth Games में दिखेगा Mallakhamb, अपने शानदार इतिहास के साथ इन योद्धाओं ने बढ़ाया है इसका मान

जानें कौन है ओलंपिक में पदक जीतने वाले केडी जाधव

केडी जाधव स्वतंत्र भारत के लिए ओलंपिक में पदक जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी थे। उन्होंने 1952 हेलसिंकी ओलंपिक खेलों में शानदार प्रदर्शन किया था। जाधव का जन्म 15 जनवरी 1926 को महाराष्ट्र के गुलेश्वर गांव में हुआ था। वो नॉर्मन प्रितचर्ड के बाद दूसरे भारतीय थे, जिन्होंने एकल स्पर्धा में भारत को ओलंपिक में पदक दिलाया था। जाधव का पूरा परिवार पहलवानी करता था। अपने परिवार में वो पांच बेटों में सबसे छोटे थे।

पहलवानों को होती थी बड़ी परेशानी

जानकारी के अनुसार, जाधव ने पांच साल की उम्र से ही कुश्ती लड़नी शुरू कर दी थी। छोटे कद के जाधव बहुत फुर्ती के साथ लड़ते थे और विपक्षी पहलवानों के लिए उनसे पार पाना मुश्किल होता था। उन्होंने अपने दोगुने बड़े पहलवानों को हराकर ख्याति पाई थी। उन्होंने ओलंपिक में भारत के लिए कांस्य पदक जीता था। अब स्पोर्ट्स कॉमप्लेक्स का नामकरण उनके नाम पर किया गया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version